तमिलनाडु पर रोमांचक जीत से कर्नाटक बना सैयद मुश्ताक अली चैंपियन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 02, 2019

सूरत। कप्तान मनीष पांडे की नाबाद अर्धशतकीय पारी और आफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम के आखिरी चार गेंदों के कमाल से मौजूदा चैंपियन कर्नाटक ने एक बेहद रोमांचक फाइनल में रविवार को यहां तमिलनाडु को एक रन से हराकर सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट का खिताब जीता। तमिलनाडु के सामने 181 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम छह विकेट पर 179 रन ही बना पायी। उसकी तरफ से विजय शंकर ने 44 और बाबा अपराजित ने 40 रन बनाये। 

इसे भी पढ़ें: धोनी की टी20 विश्व कप में भागीदारी पर गांगुली ने कहा, उन्हीं से पूछो

कर्नाटक ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 180 रन बनाये। उसकी तरफ से कप्तान मनीष पांडे ने 45 गेंदों पर 60 रन बनाये जबकि रोहन कदम ने 35 और देवदत्त पडि्डकल ने 32 रन का योगदान दिया। तमिलनाडु की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और मुरूगन अश्विन ने 2-2 विकेट लिये। कर्नाटक ने इससे पहले विजय हजारे ट्राफी के फाइनल में भी तमिलनाडु को हराकर खिताब जीता था। 

इसे भी पढ़ें: रोहित तोड़ सकते हैं टेस्ट क्रिकेट में लारा के सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड: डेविड वार्नर

तमिलनाडु ने बड़े स्कोर के सामने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। सी हरि निशांत (14), एम शाहरूख खान (16) और कप्तान दिनेश कार्तिक (20) रन गति के दबाव में बड़े शाट खेलने के प्रयास में विकेट गंवाये। कृष्णप्पा गौतम ने सेमीफाइनल के नायक वाशिंगटन सुंदर (24) को बोल्ड करके तमिलनाडु को बड़ा झटका दिया। अपराजित और विजय शंकर ने इसके बाद जिम्मा संभाला ओर सात ओवरों में 71 रन जोड़कर तमिलनाडु की उम्मीद बनाये रखी। जब तमिलनाडु को 18 गेंदों पर 30 रन की दरकार थी तब अपराजित आउट हो गये। 

इसे भी पढ़ें: वेस्टइंडीज के पास ICC टेस्ट चैंपियनशिप के टॉप 4 में जगह बनाने का मौका: होल्डर

तमिलनाडु को आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे। रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 16) ने गौतम की पहली दो गेंदों पर चौके लगाये। अब चार गेंदों पर पांच रन चाहिए थे लेकिन गौतम ने इस बीच केवल तीन रन दिये। इस बीच विजय शंकर पांचवीं गेंद पर रन आउट हो गये। आखिरी गेंद पर तीन रन चाहिए थे लेकिन उस पर केवल बाई का एक रन मिला। इससे पहले केएल राहुल (22) और पडि्डकल ने पहले विकेट के लिये 39 रन जोड़कर कर्नाटक को अच्छी शुरुआत दिलायी। आर अश्विन ने हालांकि राहुल और मयंक अग्रवाल (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट कर दिया। इसके बाद पांडे ने पडि्डकल के साथ तीसरे विकेट के लिये 48 और कदम के साथ 65 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की। करुण नायर आठ गेंदों पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। पांडे ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये। 

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis