फ्लॉप हुई Kartik Aaryan की 'शहजादा'! अब बॉलीवुड में साउथ रीमेक का होगा अंत?

By रेनू तिवारी | Feb 20, 2023

यह दिसंबर 2021 था जब अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज़ ने सिनेमाघरों को हिट किया और हिंदी बाजार सहित दुनिया भर में शानदार प्रदर्शन किया। जल्द ही साउथ फिल्मों की बौछार और हिंदी में साउथ रीमेक ने नॉर्थ बेल्ट को हिला दिया। दक्षिण की फिल्में ब्लॉकबस्टर बन गईं। दक्षिण की फिल्मों के सभी रीमेक (दृश्यम 2 को छोड़कर) ने कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। इन वर्षों में हिंदी फिल्म उद्योग के कई निर्माताओं ने तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्म उद्योगों में हिट फिल्मों के अधिकार हासिल किए और हिंदी रीमेक बनाये लेकिन कोई कुछ खास कमाल नहीं कर सकी।

 

इसे भी पढ़ें: लाहौर की तवायफें रानी की तरफ जीती थी जिंदगी! Sanjay Leela Bhansali उठाने जा रहे हैं Heeramandi की सच्चाई से पर्दा


हालिया रिलीज कार्तिक आर्यन की शहजादा है। अभिनेता पूरे उत्तर भारत के दौरे पर गए और चर्चा पैदा करने में कामयाब रहे। हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी संख्या दर्ज करने में विफल रही। दक्षिण रीमेक का चलन बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ने में विफल रहा है जो चिंताजनक है। इस टुकड़े में ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला ने  बात की और ट्रेंड के पीछे के कारणों के बारे में बताया।

 

इसे भी पढ़ें: Priyanka Chahar Choudhary करेंगी Shah Rukh Khan की फिल्म में काम? एक्ट्रेस ने बताई खबरों की सच्चाई


ओटीटी बूम के बाद रीमेक में कोई दिलचस्पी नहीं रही

कोविड-19 महामारी के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने जबरदस्त उछाल देखा, जिसने उत्तर-दक्षिण की खाई को तोड़ दिया। दुनिया भर के लोगों की सभी भाषाओं की फिल्मों तक पहुंच थी। ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला ने अपने इंटरव्यू में कहा, "शहजादा, अल्लू अर्जुन की अला वैकुंठप्रेमुलु की हिंदी रीमेक प्रभाव बनाने में विफल रही। लोगों ने ओटीटी और सैटेलाइट पर मूल संस्करण देखा है। साथ ही अल्लू अर्जुन जैसे सितारे भी और विजय सेतुपति उत्तर में एक अलग प्रशंसक आधार का आनंद लेते हैं। इसलिए, लोग रीमेक देखने के लिए सिनेमाघरों में जाने में रुचि नहीं दिखाते हैं।


रमेश बाला मानते हैं कि उपशीर्षक की उपस्थिति रीमेक के लिए एक बहुत बड़ा नुकसान है। उन्होंने कहा, ओटीटी प्लेटफार्मों पर, दक्षिण की फिल्में कई भाषाओं में उपलब्ध हैं। साथ ही, लोगों में थिएटर की थकान भी है। इसलिए लोग रीमेक देखने के लिए सिनेमाघरों में नहीं आते हैं।


दृश्यम 2 एक अपवाद क्यों था

अजय देवगन और श्रिया सरन की दृश्यम 2 इस प्रवृत्ति में एक अपवाद थी। यह फिल्म मलयालम फिल्म, दृश्यम 2 की आधिकारिक हिंदी रीमेक है। मोहनलाल-स्टारर ने नाटकीय रिलीज को छोड़ दिया और सीधे अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ किया गया। मूल ओटीटी पर उपलब्ध होने के बावजूद, फिल्म के हिंदी रीमेक ने बॉक्स ऑफिस पर असाधारण व्यवसाय किया।

प्रमुख खबरें

Doha Diamond League 2024: नीरज चोपड़ा को मिली निराशा, दूसरे स्थान पर रहे, तीन सेंटीमीटर से चूके

GT vs CSK IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए प्लेऑफ की राह हुई मुश्किल, गुजरात की 35 रन से बेहतरीन जीत

विशिष्ट मुद्दों का पारस्परिक समाधान खोजने के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार: Chinese Ambassador

American राजनयिक Garcetti ने भारत में जतायी जा रहीं लोकतंत्र संबंधी चिंताओं को किया खारिज