शरद यादव की राज्यसभा सदस्यता खत्म करने की मांग करेगा जदयू

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 28, 2017

जदयू राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को पत्र लिख कर अपने बागी नेता शरद यादव को सदन की सदस्यता से अयोग्य करार देने की मांग करेगा। शरद ने पार्टी के निर्देशों को धता बताते हुए रविवार को पटना में विपक्ष की ओर से आयोजित एक रैली में हिस्सा लिया। पार्टी ने कहा कि लालू प्रसाद के राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की ओर से आयोजित रैली में शिरकत करके शरद ने ‘‘स्वेच्छा’’ से जदयू की सदस्यता छोड़ी है।

जदयू के प्रधान महासचिव के.सी. त्यागी ने कहा, ‘‘दल-बदल से जुड़े मामलों से संबंधित संविधान की 10वीं अनुसूची के प्रावधानों के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति पार्टी लाइन के खिलाफ जाकर किसी अन्य पार्टी की रैली में शिरकत करता है तो यह माना जाता है कि उसने स्वेच्छा से अपनी मूल पार्टी की सदस्यता छोड़ी है।’’ त्यागी ने पिछले दिनों शरद को एक पत्र लिखकर चेताया था कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की ओर से आयोजित रैली में उनकी शिरकत का मतलब यह होगा कि उन्होंने पार्टी के सिद्धांतों के खिलाफ काम किया है और स्वेच्छा से सदस्यता छोड़ रहे हैं।

 

जदयू सूत्रों ने साफ किया कि पार्टी अपने संस्थापक सदस्य और सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे शरद को निष्कासित नहीं करेगी, क्योंकि इससे उन्हें अपनी राज्यसभा सदस्यता कायम रखने का मौका मिल जाएगा। शरद को पिछले साल राज्यसभा के लिए चुना गया था और उनका कार्यकाल 2022 में पूरा होगा। त्यागी ने कहा कि पूर्व सांसद कैप्टन जय नारायण निषाद और उपेंद्र कुशवाहा की सदस्यता इसी तरह खत्म हुई थी। उन्होंने कहा कि पार्टी जल्द ही राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से संपर्क कर शरद को अयोग्य करार देने की मांग करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम उन्हें हर चीज बताएंगे और कहेंगे कि शरद यादव की सदस्यता खत्म करने का यह फिट मामला है।’’

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महागठबंधन, जिसमें राजद, जदयू और कांग्रेस शामिल थे, से नाता तोड़कर भाजपा के साथ सरकार बना लेने से शरद नाराज हैं और उन्होंने खुलकर बगावती तेवर अपना लिए हैं। कुछ दिन पहले जदयू ने शरद को राज्यसभा में पार्टी के नेता पद से हटाकर उनकी जगह नीतीश के करीबी आरसीपी सिंह को नियुक्त कर दिया था।

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा