लद्दाख क्षेत्र के निकट चीनी सैन्य अभ्यास पर नजर रखे हुए हैं भारतीय सेना: जनरल नरवणे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 20, 2021

नयी दिल्ली। थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने बुधवार को कहा कि भारतीय सेना लद्दाख क्षेत्र के निकट जारी सैन्य अभ्यास समेत चीनी सेना की गतिविधियों पर लगातार नजर रख रही है और पैंगोंग झील इलाकों से बलों की वापसी शुरू होने के बाद से किसी भी पक्ष ने कोई ‘‘उल्लंघन’’ नहीं किया है। जनरल नरवणे ने उम्मीद जताई कि दोनों पक्ष अन्य क्षेत्रों में भी मसलों को सुलझाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे।

इसे भी पढ़ें: तेजी से टीकाकरण नहीं किया गया, तो तीसरी लहर के बुरे परिणाम की आशंका है: वैज्ञानिक

उन्होंने कहा कि बलों की वापसी की प्रक्रिया अब तक सौहार्दपूर्ण रही है, लेकिन भारतीय बल पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास हर प्रकार के हालात से निपटने के लिए नजर रखे हुए हैं। चीनी सेना के सैन्य अभ्यासों के बारे में पूछे जाने पर जनरल नरवणे ने एक निजी टीवी चैनल से कहा, ‘‘हमने प्रशिक्षण क्षेत्रों में गतिविधियां देखी हैं। यह वार्षिक अभ्यास है। वे प्रशिक्षण के लिए आए हैं।

इसे भी पढ़ें: नव विवाहित जोड़ा हुआ सड़क दुर्घटना का शिकार, पति की मौत पत्नी घायल

हम भी प्रशिक्षण क्षेत्रों में जाते हैं। हम उनपर लगातारनजर रखे हुए हैं। एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) के निकट हमारे बल मौजूद हैं और वे हर प्रकार की स्थिति से निपटने में सक्षम हैं।’’ थलसेना प्रमुख ने कहा कि सेना कोरोना वायरस वैश्विकमहामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में हर संभव मदद करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

प्रमुख खबरें

Canada : सड़क हादसे में भारतीय दंपति, तीन महीने के बच्चे समेत चार लोगों की मौत

CBSE 10th, 12th Board Result 2024: आ गया ताजा अपडेट, इस दिन जारी होगा सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे देख सकते हैं परिणाम

कांग्रेस, लेफ्ट और टीएमसी सारे उद्योगों को किया बर्बाद, इंडस्ट्री के मामले में बंगाल के स्वर्णिम काल की पीएम मोदी ने दिलाई याद

Modis Special Ops! अमेरिका, कनाडा, पाकिस्तान के बाद ऑस्ट्रेलिया में भी भारत ने चला दिया खुफिया ऑपरेशन? Five Eyes हैरान