Parliament: खरगे ने राज्यसभा में उठाया अनुसूचित जाति के लोगों का मुद्दा, कहा- नफरत छोड़ो और भारत जोड़ो

By अभिनय आकाश | Feb 08, 2023

संसद का बजट सत्र शुरू से ही मुख्य रूप से अडानी-हिंडनबर्ग विवाद की वजह से हंगामेदार  रहा है। आज लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे। उनका संबोधन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी द्वारा राष्ट्रपति मुर्मू के धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलने के एक दिन बाद आएगा। राहुल ने चर्चा के दौरान अडानी के उत्थान के लिए केंद्र पर सवाल उठाया था। इसके बाद महुआ मोइत्रा ने कहा कि एक प्रसिद्ध व्यक्ति जिसका नाम 'ए' से शुरू होता है और 'आई' के साथ समाप्त होता है, जिसमें क्रोनी कैपिटलिज्म की बू आती है, उसने सभी को ठगा है। विपक्ष अडानी समूह पर हिंडनबर्ग फर्म द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच की मांग कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: अखिलेश यादव की नई टीम में दलबदलुओं की चांदी, रामगोपाल के मुकाबले छोटा पद मिलने से शिवपाल भी खुश नहीं

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कई सासंद-मंत्री सिर्फ हिंदू मुस्लिम करते हैं, क्या बात करने के लिए कोई और मुद्दा नहीं है। दूसरी तरफ कोई अनुसूचित जाति के लोग मंदिर जाते हैं तो उन्हें मारते हैं, उनकी सुनवाई नहीं होती है। अनुसूचित जाति को तो हम हिंदू समझते हैं ना तब उन्हें मंदिर जाने से क्यों रोकते हैं अगर समझते हैं तो उन्हें बराबरी का स्थान क्यों नहीं देते।कई मंत्री दिखावे के लिए उनके घर जाकर खाना खाते हैं और तस्वीर खींचवा कर बताते हैं कि हमने उनके घर खाना खाया। 

इसे भी पढ़ें: Parliament: सरकार ने कहा वर्ष 2022 में घरेलू एयरलाइन में तकनीकी खराबी की 546 घटनाएं सामने आईं

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खरगे ने दलितों को मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कुछ सांसद सिर्फ धर्म की बात करते हैं। धर्म-जाति के नाम पर नफरत की बात करना ठीक नहीं है। दलितों का सियासी इस्तेमाल करना ठीक नहीं है। अनुसूचित जाति को तो हम हिंदू समझते हैं ना तब उन्हें मंदिर जाने से क्यों रोकते हैं अगर समझते हैं तो उन्हें बराबरी का स्थान क्यों नहीं देते। कई मंत्री दिखावे के लिए उनके घर जाकर खाना खाते हैं और तस्वीर खींचवा कर बताते हैं कि हमने उनके घर खाना खाया है। 

प्रमुख खबरें

Afghanistan में गोलीबारी में तीन विदेशी नागरिकों समेत चार लोगों की मौत

Delhi में तीन स्थानों पर लगी भीषण आग, कोई हताहत की सूचना नहीं

Himachal में चार लोकसभा सीट के लिए 37 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

Amarnath Yatra के लिए 65 हजार से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया