इस मंदिर में एक बार ही होते हैं भोले बाबा के दर्शन

By मिताली जैन | Oct 01, 2022

यूं तो देशभर में भगवान शिव के कई मंदिर स्थित है। लेकिन हिमाचल प्रदेश के चित्रकूट गांव से 25 किलोमीटर दूर भगवान शिव को कारू बाबा के नाम से पूजा जाता है। यहां पर भोले बाबा का एक मंदिर स्थित है और यह मंदिर स्वयं में बेहद ही अद्भुत है। दरअसल, यहां पर स्थित भगवान कारू बाबा के दर्शन भक्तगण को साल में एक बार ही होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस अद्भुत मंदिर के बारे में बता रहे हैं-


हिमाचल प्रदेश में स्थित है यह मंदिर

कारू बाबा का यह मंदिर चित्रकूट गांव से 25 किलोमीटर दूर इंडिया चाइना बॉर्डर पर दुलती नाम के स्थान पर स्थित है। ऐसी मान्यता है कि हिमाचल प्रदेश के सांगला वैली के कामरु गांव में मां कामाख्या दर्शन के पश्चात भगवान शिव के दर्शन अवश्य किए जाने चाहिए। यहां पर स्थित भगवान शिव को कारू बाबा के नाम से पूजा जाता है। स्थानीय लोग कारू बाबा को माता छितकुल के रक्षक होने के साथ-साथ इस स्थान के भी रक्षक मानते हैं।

इसे भी पढ़ें: बेहद प्रसिद्ध है राजस्थान में स्थित मां शाकंभरी देवी का मंदिर

केवल एक बार ही होते हैं दर्शन

इस मंदिर को इसलिए भी विशिष्ट माना जाता है क्योंकि यहां पर स्थित भगवान कारू बाबा के दर्शन वर्ष में सिर्फ एक बार ही होते हैं। जन्माष्टमी के दिन इस मंदिर के पट आम आदमी के लिए खोले जाते हैं और उस खास अवसर पर भक्तों की भीड़ भगवान कारू बाबा के दर्शन के लिए उमड़ती है। 


इंडियम आर्मी द्वारा होता है संचालित

इस मंदिर की दूसरी विशेषता यह है कि इस मंदिर का संचालन इंडियन आर्मी द्वारा किया जाता है। जब मंदिर के द्वार आम आदमी के लिए खोले जाते हैं, तो इंडियन आर्मी की देख-रेख में ही भक्तगण भगवान शिव के दर्शन करते हैं। 


लगता है मेला

जब मंदिर में भगवान के दर्शनों का आयोजन किया जाता है, उस समय मंदिर में भव्य मेला लगता है। इतना ही नहीं, इस दौरान इंडियन आर्मी आईटीबीपी भव्य भंडारे का भी आयोजन करती है। 

 

- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar