चाहिए यंग और ब्यूटीफुल स्किन तो घर पर बनाएं यह फेस मास्क

By मिताली जैन | Sep 26, 2020

हर महिला की यह ख्वाहिश होती है कि वह हमेशा ही अपनी उम्र से कम नजर आए। लम्बे समय तक यंग और ब्यूटीफुल स्किन पाने के लिए महिलाएं कई महंगे−महंगे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, इससे उनकी स्किन भले ही यूथफुल नजर आए, लेकिन इसमें उनके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में वक्त आता है कि आप थोड़ा स्मार्टली सोचें। यंग स्किन पाने के लिए अगर आप चाहें तो घर पर ही कुछ फेस मास्क बना सकती हैं। यह फेस मास्क उनकी स्किन को पोषित करने के साथ−साथ उसे जवां भी बनाए रखते हैं तो चलिए जानते हैं कुछ बेहतरीन एंटी−एजिंग मास्क के बारे में−

इसे भी पढ़ें: ऐसे लगाएं ग्रीन टी फेस पैक तो निखर जाएगी आपकी त्वचा

पपीते का मास्क

स्किन केयर एक्सपर्ट की मानें तो पपीते का मास्क एक बेहतरीन एंटी−एजिंग होममेड मास्क साबित हो सकता है। पपीते की मदद से मास्क बनाने के लिए आप पपीते को मैश करके इसका पल्प बना लें। अब आप अपने फेस को क्लीन करें और फिर इस मैश पपीते को चेहरे पर लगाएं और 15−20 मिनट के लिए ऐसे ही सूखने दें। आप चाहें तो रात को सोने से पहले भी पपीते के मास्क को लगा सकती हैं। अगली सुबह हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें।


केले का मास्क

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, केला आपकी स्किन को टाइटन करने और उसे ब्यूटीफुल दिखाने में मदद कर सकता है। केला मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन के साथ विटामिन ए, बी, ई और एफ का पावरहाउस है। इसमें फाइटो−रसायन और एंटी−ऑक्सीडेंट हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों का इलाज करेंगे। एक पके केले को मैश करके शुरू करें, फिर एक बड़ा चम्मच शहद डालकर मिक्स करे। इसके बाद आप आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर लगभग 20 मिनट तक सूखने दें। बाद में, ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें।

इसे भी पढ़ें: मॉइश्चराइजर का करेंगी ऐसे इस्तेमाल, तो स्किन को मिलेगा पूरा लाभ

अंडे का मास्क

अंडे में विटामिन ए होता है, जो त्वचा की मरम्मत करने के साथ−साथ उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करेगा। इसका मास्क बनाने के लिए आप अंडा लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। कुछ ही देर में आपको एक स्मूद पेस्ट मिलेगा। अब आप इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। आखिरी में ठंडे पानी से चेहरा धो दें। इसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav