ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से निजात पाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

By मिताली जैन | Jul 28, 2022

जब आपकी स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं तो इसे व्हाइटहेड के रूप में जाना जाता है। लेकिन जब इसका टॉप ओपन ही रह जाता है, तो यह एक ब्लैकहैड बन जाता है। यह देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं और आपकी नेचुरल ब्यूटी को कहीं ना कहीं प्रभावित करते हैं। अगर आपकी स्किन पर भी ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स हैं तो उनसे नेचुरली निजात पाने के लिए इन आसान उपायों को अपना सकते हैं−


नारियल तेल और कॉफी का इस्तेमाल

यह एक ऐसा आसान उपाय है, जो ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों से निजात दिलाता है। इस उपाय को अपनाने के लिए आप आधा कप नारियल का तेल लेकर उसमें उसमंे आधा कप कॉफी ग्राउंड मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण को अपने फेस पर अप्लाई करंे और हल्का सर्कुलर मोशन में मसाज करें। करीबन पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में, ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करें। सप्ताह में एक बार इस प्रोसेस को दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की समस्याओं से पाना है छुटकारा तो ऐसे लगाएं ग्रीन टी फेस पैक

बनाएं ओटमील का फेस पैक

ब्लैकहेड्स हो या व्हाइटहेड्स, ओटमील का यह फेसपैक आपको एक क्लीयर स्किन देगा। इसके लिए आप एक मिक्सर जार या फूड प्रोसेसर में एक चौथाई कप ओटमील डालकर उसके साथ दो चम्मच दही, दो चम्मच शहद और दो चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर ब्लेंड करें। अब इस मिश्रण को सर्कुलर मोशन में अपनी स्किन पर अप्लाई करते हुए एक−दो मिनट के लिए स्क्रब करें। करीब पांच मिनट तक फेस पैक को ऐसे ही रहने दें। अंत में, हल्के गुनगुने पानी से फेस वॉश करें।

इसे भी पढ़ें: मेकअप से पहले अपनी त्वचा को कुछ इस तरह करें तैयार

शहद आएगा काम

ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स के रिमूवल में शहद का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप एक कॉटन पैड लें और इसे शहद में डिप करें। इसे आप अपने ब्लैकहेड्स पर अप्लाई करें और करीबन 20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। उसके बाद चेहरे को क्लीन करें। आप एक दिन छोड़कर इस नुस्खे को अपनाएं। शहद के साथ आपको अन्य किसी चीज को मिक्स करने की जरूरत नहीं है। केवल शहद को स्किन पर अप्लाई करने से आपको कई बेमिसाल फायदे मिलते हैं। 


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Delhi Bomb Threat Case : दहशत फैलाना, सार्वजनिक व्यवस्था बिगाड़ना था ईमेल भेजने का मकसद

Mental Health: PCOS महिलाओं की मेंटल हेल्थ पर डाल सकता है बुरा असर, समय रहते पहचानें इसके लक्षण

Parineeti Chopra के साथ अमर सिंह चमकीला के बाद, Diljit Dosanjh इस फिल्म में Neeru Bajwa के साथ करेंगे अभिनय

Sex Scandal मामले में प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी