एवोकाडो की मदद से इस तरह रखें स्किन का ख्याल

By मिताली जैन | Jul 27, 2020

एवोकाडो का इस्तेमाल आजकल स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में किया जाता है। दरअसल, एवोकाडो में कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को कई मायनों में लाभ पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं, एवोकाडो स्किन को बेहद अच्छी तरह मॉइश्चराइज करता है और रूखी त्वचा के लिए विशेष रूप से लाभदायी है। चूंकि एवोकाडो में एंटी−ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए यह आपको एंटी−एजिंग लाभ पहुंचाता है। वैसे तो आपको कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से भी एवोकाडो के लाभ मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप चाहें तो एवोकाडो की मदद से कुछ होममेड फेस पैक्स भी बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको स्किन केयर एक्सपर्ट द्वारा बताए गए कुछ बेहतरीन एवोकाडो फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: टी−जोन पर ऑयल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

एवोकाडो, दूध व शहद पैक

इसके लिए आप एक चम्मच पका हुआ एवोकाडो लेकर उसे मैश करके एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसमें दो बड़ा चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब आप इसे अच्छी तरह मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन आधे घंटे बाद स्किन को साफ करें। अगर आप इस फेस पैक का इस्तेमाल लगातार करती हैं तो इससे आपका स्किन कॉम्पलेक्शन काफी बेहतर होता है।


एवोकाडो, नींबू व शहद पैक

इस फेस पैक को इस्तेमाल करने वालों का कहना है कि यह फेस पैक आपकी स्किन पर एक ग्लो लेकर आता है।  इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पहले एवोकाडो को मैश करके एक पेस्ट बना लें। इसके बाद आप एक बड़ा चम्मच शहद व आधा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15−20 के लिए छोड़ दें। आखिरी में अपने चेहरे को सामान्य पानी की मदद से धोएं।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा देर तक फेसमास्क लगाए रखने से बिगड़ सकती है खूबसूरती

एवोकाडो और कीवी पैक

यह एक बेहतरीन एंटी−एजिंग पैक है और इसलिए बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करने के लिए इस फेस पैक का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। इस पैक को बनाने के लिए दो एवोकाडो और एक कीवी लेकर उसका पल्प निकाल लें और एक क्रीमी पेस्ट बना लें। आप चाहें तो इस फेस पैक में शहद भी मिक्स कर सकती हैं। यह आपकी स्किन को अतिरिक्त मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर आप गुनगुने पानी की मदद से अपनी स्किन को साफ करें।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज