अब 3 मिनट में मोबाइल, 5 मिनट में फल-सब्जियां होंगी सैनिटाइज!

By निधि अविनाश | Jul 09, 2020

कोरोना महमारी ने पूरी दुनिया में अपना पैर पसार रखा है। इस वक्त हर किसी को बस कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है। लोग कोरोना के डर में बाहर निकलने से भी बच रहे है। ये महामारी तेजी से इसलिए फैल रही है क्योंकि ये एक छुआछुत जैसी बीमारी है। किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने से ही आप इसके शिकार हो सकते है। इसलिए सरकार लोगों को कोरोना के नियमों का सख्त पालन करने को भी कह रही है। इन नियमों के अनुसार, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हमेश हाथ को सैनिटाइज करना जरूरी है। भले ही अभी कोरोना की कोई वैक्सीन तैयार नहीं हो पाई है इसके बावजूद अब बाजार में कई अलग उपाय आने शुरू हो गए है जिसके मुताबिक आप अपने मोबाइल फोन से लेकर खाने के सामान तक को सिर्फ 5 मिनट में ही सैनिटाइज कर सकेंगे। ये उपाय है 'UV डिसिन्फेक्टन्ट'। 

इसे भी पढ़ें: यस बैंक में 1,760 करोड़ रुपये तक निवेश करेगा ये सरकारी बैंक

क्या है  UV डिसिन्फेक्टन्ट?

ये एक ऐसी तकनीक है जिसके तहत आप अपने खाने-पीने के सामानों से लेकर मोबाइल फोन तक को सैनिटाइज कर पाएंगे। यह अल्ट्रावॉयलट C किरणों की मदद से सूक्ष्मजीवों  को खत्म करने मे ंमदद करता है। कई बड़े ब्रैंडस अपने UV डिसिन्फेक्टन्ट  प्रॉडक्ट्स के साथ मार्केट में है और मोबाइल फोन समेत खाने-पीने के सामान को बैक्टीरिया मिटाने का दावा कर रही है। बता दे इसको सैमसंग ने लॉन्च किया है। 

दिखने में कैसा होता है UV डिसिन्फेक्टन्ट

UV डिसिन्फेक्टन्ट एक छोटे बॉक्स की तरह दिखता है। इसमें डुअल UV लाइट्स लगी हुई है जो कि फोन,ईयरबड्स और चश्मे को बैक्टिरिया और जर्म फ्री बनाती है। कंपनी ने यह दावा किया है कि यह प्रॉडक्ट 10 मिनट में 99 फीसदी जर्म को खत्म कर देती है। यह प्रॉडक्ट जल्द ही भारत में लाया जाएगा। सिगनिफाई मे भी फिलिप्स  UV डिसिन्फेक्टन्ट सिस्टम को बाजार में पेश किया है। यह 10 से 30 लीटर कैपिसिटि में आने वाला माईक्रोवेव की तरह दिखता है। इसमें खाने की तमाम चीजें जैसे फल-सब्जियां , फोन, इलेक्ट्रिक सामान सब कुछ 8 मिनट के अंदर ही सैनिटाइज हो जाता है। 

क्या है कीमत

इसकी कीमत 7,990 रूपये है। बता दे कि इसकी कुछ खामियां भी है जैसे इसकी यू वी रेडिएशन। ये रेडिएसन आपके त्वचा को काफी नुकरसान पहुंचा सकती है इसलिए कंपनियां इन प्रॉडक्ट्स को सेफ्टी उपायों के साथ ही पेश कर रही है। इनमें से एक प्रॉडक्ट और भी है जिसका नाम है हैंडहैल्ड। दावा किया जा रहा है कि ये भी एक डिसिन्फेक्टन्ट यूनिट है जो कि 6 इंच के सरफेस पर यह 1 सैकेंड के भीतर 99.9 फीसदी वायरस को मारने में सक्षम होगा। वहीं गोदरेज ने इसी तरह एक यूवी केस को लॉन्च किया है जो कि कैश से लेकर ज्वैलरी, फोन और मास्क , पीपीई किट तक को सैनिटाइज कर सकती है। इसकी शुरूआती कीमत 8,999 रूपये है।  

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana