टमाटर और दूध की मदद से बनाएं फेस पैक, मिलेगी निखरी-निखरी त्वचा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 06, 2021

स्किन की केयर करने के लिए नेचुरल चीजों से बेहतर चीज कोई हो ही नहीं सकतीं। इसका लाभ यह होता है कि नेचुरल चीजों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इन्हें हर स्किन टाइप पर इस्तेमाल किया जा सकता है और यह काफी सस्ते भी पड़ते हैं। आप भी अपनी स्किन के लिए कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल अब तक करती आ रही होंगी। लेकिन अब एक बार आप टमाटर और दूध की मदद से बनने वाले फेस पैक को अप्लाई करके देखें। इससे आपकी स्किन को कई बेहतरीन लाभ होंगे। तो चलिए इस लेख में जानते हैं टमाटर और दूध से बनने वाले फेस पैक की खूबियों और इसे अप्लाई करने के तरीके के बारे में−

 

इसे भी पढ़ें: ब्लीच करने के लिए पार्लर क्यों जाना, घर पर ही इन चीजों की मदद से पाएं ब्राइटन स्किन


यूं बनाएं फेस पैक

 

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि यह फेस पैक आपकी स्किन की क्लींजिंग में मददगार है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक टमाटर और आधा कप दूध की जरूरत होगी। एक बाउल में टमाटर को मैश करके उसमें दो टेबलस्पून दूध मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करें और इस फेस मास्क को चेहरे पर इवन अप्लाई करें। अब इसे करीबन पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में साफ पानी की मदद से इसे क्लीन करें।

 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का करें इस्तेमाल, मिलेगा बेहद फायदा


होते हैं यह लाभ


स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, दूध आपके ब्यूटी रूटीन का एक अहम् हिस्सा होना चाहिए। साथ ही यह मुंहासे के उपचार में भी सहायक है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एक्ने के कारण स्किन पर होने वाली इंचिंग सेंसेशन को कम करने में सहायक है। साथ ही यह आपकी स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है। वहीं दूसरी ओर टमाटर में मौजूद एंटी−ऑक्सीडेंट और एंटी टेरोसिनेस एक्टिवटिीज स्किन की कॉम्पलेक्षन को लाइटन करने के साथ−साथ स्किन डैमेज को भी कम करता है। इसके अलावा टमाटर एंटी−एंजिंग की तरह भी काम करता है, जिससे फाइन लाइन्स, रिंकल्स और एज−स्पॉट्स आदि भी कम होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन में सुधार करता है, जिससे स्किन ब्यूटीफुल हो जाती है। वहीं, यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है। डेड स्किन सेल्स को हटाता है और पोर्स को टाइटन करता है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana

Adani समूह की कंपनी APSEZ की Philippines में बंदरगाह बनाने की योजना

Kotak Bank का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 25 प्रतिशत बढ़कर 5,302 करोड़ रुपये रहा