दिन की शुरुआत में पीएं हल्दी और नींबू पानी, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ

By मिताली जैन | Aug 17, 2022

हेल्थ कॉन्शियस लोग अक्सर अपने दिन की शुरुआत एक कप गुनगुने नींबू पानी के साथ करते हैं। यकीनन नींबू पानी आपको डिटॉक्स करने और वजन कम करने में मददगार है। लेकिन अगर आप अपनी सेहत को अतिरिक्त लाभ पहुंचाना चाहते हैं तो ऐसे में नींबू के साथ-साथ हल्दी को भी पानी में शामिल करें। इसके सेवन से आपको विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक मिलते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हल्दी व नींबू पानी का सेवन करने से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं- 


वजन घटाने में मददगार

हल्दी का पानी (नींबू के साथ या बिना) पीने से वसा के संचय को रोकने मे मदद मिलती है। अगर आप सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने के आदी हैं तो ऐसे में आपको हल्दी और नींबू के गुनगुने पानी पर स्विच करना चाहिए। नियमित रूप से इस पानी का सेवन करने से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

इसे भी पढ़ें: लगातार चश्मा पहनने से नाक पर पड़ गए हैं काले धब्बे? इन घरेलू उपायों से करें दूर

डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को बनाए बेहतर

हल्दी और नींबू पानी के सेवन का एक लाभ यह भी है। दरअसल, जब आप सुबह के समय इस पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में पित्त का उत्पादन करने की क्षमता को बढ़ाता है। जिसके कारण यह डाइजेस्टिव सिस्टम की बेहतर फंक्शनिंग में मदद करेगा।


एक डिटॉक्स ड्रिंक की तरह करेगा काम

हल्दी और नींबू पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है। इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने से लीवर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। वहीं, नींबू के रस में साइट्रिक एसिड आपके शरीर को स्वास्थ्य के लिए उचित पीएच स्तर बनाए रखने में मदद करता है। नींबू अपने आप में एक नेचुरल डायूरेटिक के रूप में काम करता है जो आपके शरीर को आपके मूत्र में विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: पसीने की बदबू के कारण अब नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, बस आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

एंटी-ऑक्सीडेंट का है पावरहाउस 

माना जाता है कि बीमारी और समय से पहले बुढ़ापा शरीर में मुक्त कणों द्वारा ऑक्सीडेटिव क्षति के कारण होता है। एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को मुक्त कणों के प्रभाव से बचाते हैं। हल्दी और नींबू दोनों की खासियत यह है कि इन दोनों में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।


संक्रमण से होता है बचाव

हल्दी में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं और जब इसका सेवन नींबू के साथ किया जाता है, तो इसमें मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने में मदद करता है। इसका मतलब है कि हल्दी और नींबू पानी के हर गर्म कप से आपको संक्रमण व मौसमी बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

What is Delhi Liquor Policy case Part 2 | कौन-कौन हैं घोटाले के मुख्य किरदार | Teh Tak

What is Delhi Liquor Policy case Part 1 | दिल्ली के शराब घोटाले की पूरी कहानी | Teh Tak

Mutual Fund कंपनियों में संदिग्ध लेनदेन रोकने के लिए संस्थागत व्यवस्था का गठन होः SEBI

गैग ऑर्डर का उल्लंघन करना पड़ा भारी, डोनाल्ड ट्रंप पर 8000 डॉलर का जुर्माना