लगातार चश्मा पहनने से नाक पर पड़ गए हैं काले धब्बे? इन घरेलू उपायों से करें दूर

marks on nose from wearing specs
unsplash
लगातार चश्मा पहनने से नाक पर काले निशान पड़ जाते हैं जो देखने में बेहद खराब लगते हैं। कई लोग इन धब्बों को हटाने के लिए महंगी क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लकिन आप घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इन धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं

आज के समय में हमारा अधिकतर समय कंप्यूटर या मोबाइल फोन चलाते हुए बीतता है। यही वजह है कि आजकल बड़े से लेकर बच्चों तक को कमजोर नज़र के कारण चश्मा लग गया है। लगातार चश्मा पहनने से नाक पर काले निशान पड़ जाते हैं जो देखने में बेहद खराब लगते हैं। कई लोग इन धब्बों को हटाने के लिए महंगी क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लकिन आप घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इन धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं - 

टमाटर

टमाटर भी चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में कारगर होता है। इसमें त्वचा को एक्सफोलिएट करता है जिससे चेहरे की मृत त्वचा हट जाती है। टमाटर का पेस्ट बनाकर इसे नाक पर निशान वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: पसीने की बदबू के कारण अब नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, बस आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

एलोवेरा जेल

अगर चश्मे के कारण नाक पर काले धब्बे हो गए हैं तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा में एंटीएजिंग गुण होते हैं और इसके साथ ही यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके लिए एलोवेरा की पत्ती को बीच से काटकर उसके गूदे का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को धब्बे पर लगाएं और हल्के हाथों मसाज करें। आप चाहें तो बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

आलू

आप नाक पर बने चश्मे के निशान को हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आलू का रस एक त्वचा पर एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। नाक पर मौजूद चश्मे के निशान मिटाने के लिए आलू का रस लगाएं। इसके लिए एक कच्चा आलू लें और इसे कद्दूकस कर लें। अब इसे निचोड़कर इसका रस निकाल लें। आलू के रस को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खाएं किचन में मौजूद ये चीज़ें, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत

शहद

शहद भी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे हटाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने में मददगार होते हैं। इसके लिए शहद को धब्बों पर लगाकर हल्के हाथों मसाज करें। इसके बाद सूख जाने पर साफ पानी से चेहरा धो लें। 

संतरे के छिलके

चश्मे के कारण पड़ने वाले निशान को दूर करने के लिए आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे के छिलके में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो दाग-धब्बों को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके पीसकर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़