घुटने में दर्द से ना हों परेशान, बस अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

By मिताली जैन | Apr 27, 2020

कुछ समय पहले तक जहां बढ़ती उम्र में घुटने के दर्द की समस्या उत्पन्न होती थी, वहीं वर्तमान में, युवा वर्ग के लोग भी इस तरह के दर्द की शिकायत करते हैं। वैसे तो घुटने में दर्द की समस्या आम मानी जाती है। लेकिन वास्तव में यह काफी तकलीफदेह हो सकती है। इस स्थिति में लोग अक्सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन आप बिना दवाइयों के भी कुछ नेचुरल उपाय अपनाकर इस घुटने के दद से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में−


करें मसाज

घुटने व जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए मसाज करना एक अच्छा उपाय है। आप घुटने की मालिश करने के लिए एसेंशियल ऑयल का सहारा ले सकते हैं। यह एसेंशियल ऑयल घुटने की स्टिफनेस को रिलीज करके दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके शरीर में तो नहीं हो रही Vitamin D की कमी, आहार में शामिल करें यह चीजें!

हीट व कोल्ड कंप्रेस

हीट व कोल्ड कंप्रेस दोनों ही घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं। हालांकि आपको उपचार का चयन करने से पहले यह अवश्य देखना चाहिए कि आपको दर्द किस प्रकार का है। अर्थात् अगर आपको सूजन है तो आपको हीट कंप्रेस से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपकी स्थित किो बद से बदतर बना सकता है। इसी तरह गठिया जैसे पुराने दर्द के लिए हीट थेरेपी अच्छी है।


सेब का सिरका

आपको शायद पता ना हो, लेकिन सेब का सिरका भी घुटने के दर्द में आराम दिलाने में लाभदायक है। दरअसल, सेब के सिरके में एंटी−इंफलेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिसके कारण यह गठिया जैसे पुराने दर्द से राहत दिलाती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास पानी में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। 

 

इसे भी पढ़ें: गर्मी में दही खाने से आपको मिलेंगे यह बड़े फायदे

हल्दी

हल्दी के औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं है। चोट लगने से लेकर किसी भी तरह के दर्द में राहत पाने के लिए हल्दी के सेवन की सलाह दी जाती है। दरअसल, हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक पावरफुल एंटी−इंफलेमेटरी तत्व पाया जाता है। यह कंपाउंड जोड़ों के दर्द और सूजन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। बस आप एक गिलास पानी में अदरक और हल्दी डालकर 12−15 मिनट तक उबालें। इस मिश्रण को रोजाना पिएं।


मिताली जैन


प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election: पांचवें चरण के लिए चुनाव प्रचार समाप्त, 49 लोकसभा सीटों पर सोमवार को होगा मतदान

Weekly Love Horoscope For 20 To 26 May 2024 | साप्ताहिक प्रेम राशिफल, तुला और कन्या राशि वालों के लिए आने वाला चुनौतीपूर्ण सप्ताह

अपने वोट बैंक के लिए देश के साथ समझौता कर रही ममता बनर्जी, शाहजहां शेख के केस में चुप्पी पर जेपी नड्डा ने उठाए सवाल

भाग्यशाली राशि पार्टनर: राशि चक्र के अनुसार इन 9 जोड़ों का वैवाहिक जीवन सुखी है, क्या इनमें आपका पार्टनर है?