अगर कंडीशनर लगाने के बाद झड़ते हैं बाल, तो जानिए इसकी वजह

By मिताली जैन | Oct 02, 2022

हेयर केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप होता है शैम्पू की मदद से बालों को क्लीन करना। हालांकि, केवल शैम्पू से ही आप अपने बालों का ख्याल नहीं रखते हैं, बल्कि शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर अप्लाई करना भी बेहद आवश्यक होता है। कंडीशनर आपके बालों को नरम बनाता है, जिससे हेयर वॉश के बाद बाल बेहद ही स्मूद और सिल्की नजर आते हैं। लेकिन कभी-कभी यह देखने में आता है कि हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बाद बाल टूटने शुरू हो जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इसके पीछे के कारणों के बारे में बता रहे हैं-


बहुत अधिक कंडीशनर लगाना

यह सच है कि कंडीशनर आपके बालों को स्मूद बनाता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप एक बार में ही बहुत अधिक कंडीशनर अप्लाई करें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे बालों से कंडीशनर अच्छी तरह साफ नहीं होता है। ऐसे में बालों में कंडीशनर लगे रह जाने के कारण हेयर फॉल शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: आलू से निखारें चेहरे का ग्लो, जानें इस्तेमाल का तरीका

गलत कंडीशनर का इस्तेमाल करना

जब आप कंडीशनर लगा रहे हैं तो यह भी बेहद आवश्यक है कि आप सही कंडीशनर का ही चयन करें। कुछ लोग केमिकल युक्त कंडीशनर को बालों में लगाते हैं या फिर अपने हेयर टाइप के अनुसार कंडीशनर नहीं लगाते हैं। जिसके कारण उनके बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। कभी-कभी तो इसके कारण हेयर फॉल भी शुरू हो जाता है।


गलत तरीके से हेयर कंडीशनर अप्लाई करना

बालों में कंडीशनर अप्लाई करने से आपको लाभ तभी मिलता है, जब उसे सही तरह से अप्लाई किया जाए। कुछ लोग कंडीशनर को बालों के साथ-साथ स्कैल्प भी लगा लेते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उन्हें अतिरिक्त लाभ मिलेगा। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं होता है। अगर आप स्कैल्प में हेयर कंडीशनर लगाते हैं तो इसे बाल तेजी से झड़ते हैं।


तो अब आप भी कंडीशनर लगाते समय यह गलतियां ना करें और अपने बालों का बेहतर तरीके से ख्याल रखें।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

IIMC को चाहिए 17 असिस्टेंट प्रोफेसर्स, 6 जून तक कर सकते हैं आवेदन

कौन है परवेज खान? जिन्होंने 1500 और 800 मीटर दौड़ में किया कमाल, आनंद महिंद्रा भी हो गए कायल

Swati Maliwal से मारपीट मामले पर परिवार ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा

Delhi-NCR Weather Update: IMD ने जारी की हीटवेव की चेतावनी, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान