टमाटर का सूप पीना है पसंद, तो जान लीजिए इसे बनाने का तरीका

By मिताली जैन | Dec 18, 2019

सूप को सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है और इसलिए लोग तरह−तरह के सूप बनाकर पीते हैं। आप भी कभी पालक का तो कभी कॉर्न का सूप बनाते होंगे, लेकिन एक सूप ऐसा भी है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को काफी पसंद आता है। यह सूप है टमाटर का सूप। घर में इसे बनाना जितना आसान है, यह पीने में उतना स्वादिष्ट होता है। वैसे भी ठंड का मौसम हो और सूप पीने को मिल जाए तो सारी ठंड छूमंतर हो जाती है। अगर आपको भी टमाटर का सूप पीना पसंद है, लेकिन आप रेस्टोरेंट जैसा सूप घर पर नहीं बना पाते हैं, तो आज हम आपको इसे बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं। अगर आप ऐसे टमाटर सूप बनाएंगे तो आपको सूप बाजार से भी ज्यादा टेस्टी लगेगा। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

इसे भी पढ़ें: घर पर ही बनाएं यह मजेदार नमकीन, हर कोई पूछेगा इसकी रेसिपी

सामग्री−

एक किलो टमाटर

एक प्याज

थोड़ा सा लहसुन

अदरक

एक−दो चुकंदर

आंवला

गाजर

एक आलू

नींबू का रस

नमक

चीनी

काली मिर्च

बटर

तेजपत्ता

इसे भी पढ़ें: घर पर पनीर की मदद से बनाएं यह मजेदार सब्जी

विधि−

सबसे पहले टमाटर को मोटा−मोटा काट लें। बाकी सभी सब्जियों को भी रफ कर लें। अब एक कूकर में मक्खन डालकर गर्म करें। अब इसमें तेजपत्ता, अदरक, प्याज, लहसुन, गाजर थोड़ी देर के लिए भुन लें। अब इसमें कटे हुए आलू, चुकंदर व आंवला डालकर एक−दो मिनट के लिए भूनें। अब इसमें टमाटर और नमक डालें और मीडियम फ्लेम पर कम से कम पांच मिनट के लिए भून लें। अब इसमें आधा लीटर पानी डालें और ढक्कन लगाकर पांच से छह सीटी लगने दें। अब गैस बंद करें और प्रेशर को खुद निकलने दें। अब इसे थोड़ा ठंडा होने दें।

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में कुछ टेस्टी खाने का है मन, तो ट्राई करें प्याज की कचौड़ी

जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो आप इसे मिक्सी में पीस लें। अब इसे छानकर फिर से कूकर में डालें और कुछ देर के लिए उबालें। साथ ही इसमें काली मिर्च पाउडर, चीनी और नींबू का रस डालकर उबलने दें। 

कुछ देर में आपका टोमेटो सूप बनकर तैयार हो जाएगा। बस इसे बाउल में निकालें और गरमा−गरम सर्व करें।

 

नोटः चूंकि सर्दियां हैं और हमने इस सूप को और भी हेल्दी बनाने के लिए इसमें गाजर, चुकंदर व आंवले का इस्तेमाल किया है। अगर आप चाहें तो सिर्फ टमाटर की मदद से भी सूप तैयार कर सकते हैं। लेकिन इन सब्जियों का इस्तेमाल करने से सूप ज्यादा हेल्दी बनता है और टेस्टी भी।

 

मिताली जैन

प्रमुख खबरें

पहलवान Aman Sehrawat ने भारत को Paris Olympic कोटा दिलाया, दीपक पूनिया बाहर

यह सोचकर सुस्त न बैठें कि भाजपा की जीती-जिताई सीट है इंदौर : Mahajan

Mohini Ekadashi 2024: जानें कब हैं मोहिनी एकादशी? इस दिन क्या करें और क्या न करें

बदरीनाथ धाम के कपाट खुले, चारधाम यात्रा पूरी तरह से प्रारंभ