घर में गणपति की प्रतिमा स्थापित करने से पहले जान लें यह नियम

By सूर्य मिश्रा | Nov 14, 2022

भगवान गणेश हिन्दुओं के सबसे बड़े भगवान है जो कि सबसे पहले पूजे जाते है गणपति अपने भक्तों को बुद्धि, समृद्धि और सम्पत्ति का वरदान देते है, गणेश जी को सभी कष्टों को दूर करने वाला देवता माना गया है तो अगर आप अपने घर में गणेश जी की स्थापना करना चाहते है तो कुछ नियमों को जान लें आइये जानते है क्या है वो नियम-


किस दिशा में स्थापित करें गणपति को

भगवान गणपति की मूर्ति स्थापना करते समय दिशा का सबसे अधिक ध्यान रखें। गणेश जी की मूर्ति उत्तर दिशा में रखें क्योंकि इस दिशा में मां लक्ष्मी के साथ शिवजी भी वास करते है लेकिन ध्यान रहे भगवान गणेश की प्रतिमा मुख हमेशा घर के मुख्य द्वार की ओर होना चाहिए लेकिन अगर किसी कारण से आप उत्तर दिशा में गणेश प्रतिमा नहीं रख पा रहें है तो घर का ईशान कोण अच्छा रहेगा घर के ब्रह्म स्थान में भी आप गणपति की प्रतिमा को रख सकते है लेकिन दक्षिण दिशा में कभी भी प्रतिमा को स्थापित ना करें अगर आप घर के मंदिर में गणेश जी की स्थापना कर रहे हैं तो गणेश जी के साथ लक्ष्मी जी को भी जरूर स्थान दें। 


गणपति की प्रतिमा कैसी होनी चाहिए

कोशिश करें कि गणेश प्रतिमा बैठी हुई मुद्रा में ही हो वैसे तो आजकल बहुत सी गणपति की ट्रेंडी प्रतिमाएं मिलने लगी है जिसमे गणपति कहीं नृत्य की मुद्रा में है तो कहीं बांसुरी बजा रहे है लेकिन आप बैठी हुयी मूर्ति ही लाएं आप चाहे तो लेटे हुए गणपति को भी स्थापित कर सकते है यह भी शुभ माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: घर के क्लेश ने कर दी है सुख-शांति भंग, तो यह उपाय आएंगे आपके काम

किस दिशा में हो गणेश प्रतिमा की सूंड़

गणपति की सभी मूर्तियां या तो सीधी होती है या उत्तर की ओर सूंड वाली होती हैं कहते है अगर गणेश प्रतिमा की सूंड़ दक्षिण मुखी बनायीं जाती है तो वह खंडित हो जाती है लेकिन अगर आपको कही से दक्षिण मुखी सूंड़ वाले गणपति मिल जाते है तो मान्यता है कि ऐसी गणेश प्रतिमा की उपासना से सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है और अभीष्ट फलों की प्राप्ति होती है। 


घर के मुख्य द्वार पर कैसे लगाएं गणेश प्रतिमा

अगर आप घर के मुख्य द्वार पर गणेश प्रतिमा या फिर गणेश जी की तस्वीर लगा रहे है तो तस्वीर के दूसरी तरफ भी उसी साइज की तस्वीर लगाएं ध्यान रहे कि दोनों तस्वीरों या फिर प्रतिमाओं की पीठ एक दूसरे बराबर रहे। 


किस रंग के होने चाहिए गणपति

अगर आप किसी मंगल कामना के लिए गणेश जी स्थापना कर रहे है तो सिंदूरी गणेश जी की स्थापना करें क्योंकि कहते है कि सिंदूरी गणपति की प्रतिमा से सर्वमंगल कामनाओं की पूर्ति होती है लेकिन अगर आप सुख शांति और समृद्धि चाहते है तो आपको सफेद गणपति की स्थापना करनी चाहिए। 


गणपति के साथ हो लड्डू और चूहा

गणेश जी को लड्डू बहुत प्रिय है यह तो हम सभी जानते है तो ध्यान रखें कि विनायक के हाथ में लड्डू जरूर होने चाहिए इससे जीवन में खुशहाली आती है इसके साथ ही हम गणेश जी की प्रिय सवारी चूहे को कैसे भूल सकते है तो ख्याल रहे की प्रतिमा या फिर तस्वीर आप जो भी स्थापित कर रहे है उसमे उनकी सवारी उनके साथ जरूर होनी चाहिए। 


इन सभी उपायों को अपना कर गणेश जी की स्थापना अपने घर में करिये और हर तरह के वास्तु दोष, विघ्न बाधाओं से खुद को दूर रखिये और इस तरह से आप गणेश जी के आशीर्वाद से सुख शांति और समृद्धि पूर्ण जीवन प्राप्त कर सकते है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana