कारम बांध को टूटने से बचाने के लिए किया जाएगा खाली, तेजी से चल रहा काम, CM शिवराज ले रहे पल-पल की खबर

By अनुराग गुप्ता | Aug 13, 2022

भोपाल। मध्य प्रदेश के धार‍ जिले के कारम नदी पर निर्माणाधीन बांध में रिसाव ने शिवराज सरकार की रातों की नींद उड़ाई हुई है। ऐसे में शिवराज सरकार के दो मंत्री समेत कई आलाअधिकारियों को मौके पर भेजा गया है, जो करीब से नजर बनाए हुए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी अपनी पूरी टीम के साथ कंट्रोल रूम में मौजूद हैं।

इसे भी पढ़ें: 'आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाना हमारा संकल्प', CM शिवराज बोले- अपने घरों में अवश्य लगाएं तिरंगा  

मुख्यमंत्री ने बताया कि कारम बांध की स्थिति को लेकर मैं अपनी पूरी टीम के साथ यहां कंट्रोल रूम में बैठा हूं। बांध स्थल पर हमारे दोनों मंत्री तुलसी राम सिलावट एवं राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, कमिश्नर, आईजी, सिंचाई विभाग के इएनसी, चीफ इंजीनियर एवं पूरा अमला बांध स्थल पर ही मौजूद है। हम विशेषज्ञों से सलाह ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मेरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से बात हुई है। राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण के विवेक त्रिपाठी व केंद्रीय जल आयोग के चीफ इंजीनियर आदित्य शर्मा विशेषज्ञ के रूप में आए हैं और बांध पर ही मौजूद हैं।

इसे भी पढ़ें: CM शिवराज पर कमलनाथ का निशाना, कहा- अगर वह झूठ ना बोले तो उनका खाना हजम नहीं होता है 

बांध को किया जाएगा खाली

मुख्यमंत्री ने बताया कि कारम बांध की स्थिति को लेकर हमने फैसला किया है कि बांध को कट करके बांध खाली करेंगे। कट करने का काम शुरू कर दिया गया है। हमने सभी 18 गांवों को खाली करा दिया है। राहत कैंप भी शुरू किए गए हैं और बाकी सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मवेशियों को भी गांवों से निकालकर ऊंचे स्थान पर ले जाया गया है।

आपको बता दें कि 18 गांवों को खाली करवाने के बाद इन लोगों के लिए भोजन का प्रबंध किया जा रहा है। ऐसे में भारतीय सेना और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता जुटे हुए हैं।

प्रमुख खबरें

पहले रामभक्तों पर गोली चलती थी, आज उनकी आवभगत होती है : Yogi Adityanath

चौथी तिमाही में GDP वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत, 2023-24 में सात प्रतिशत रहने का अनुमान

Congress के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है TMC, पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में PM Modi ने साधा ममता सरकार पर निशाना

Sawan 2024 Date: कब से शुरु हो रहा है सावन का महीना? नोट करें तिथि, जानें इस साल कितने सोमवार हैं