Lok Sabha Elections 2024: तीसरे चरण का मतदान जारी, अमित शाह समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

By अंकित सिंह | May 07, 2024

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 1,352 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले, भारत के चुनाव आयोग ने घोषणा की थी कि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर तीसरे चरण में मतदान होगा। हालाँकि, भाजपा और अन्य क्षेत्रीय दलों के अनुरोध के बाद, 30 अप्रैल को, चुनाव निकाय ने काउंटी में मतदान की तारीख 7 मई से 25 मई तक स्थगित कर दी। मध्य प्रदेश के बैतूल निर्वाचन क्षेत्र में बसपा उम्मीदवार के निधन के बाद मतदान चरण 2 (26 अप्रैल) से चरण 3 में स्थानांतरित कर दिया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं मनोज तिवारी, कन्हैया से लेकर बांसुरी स्वराज तक, जानें किसके पास है कितनी संपत्ति


जिन 93 सीटों पर अभी मतदान चल रहा है, उनमें गुजरात की 25 सीटें, कर्नाटक की 14 सीटें, महाराष्ट्र की 11 सीटें, उत्तर प्रदेश की 10, मध्य प्रदेश की 9, छत्तीसगढ़ की 7, बिहार की 5, असम और पश्चिम बंगाल में 4-4 और गोवा और दादरा नगर हवेली और दमन और दीव में 2-2 सीटें शामिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई तीसरे चरण के मतदान में दिग्गज प्रतियोगियों में से हैं।


केंद्रीय मंत्री अमित शाह गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। शाह से पहले इस सीट का प्रतिनिधित्व भारतीय जनता पार्टी के संस्थापकों में से एक लालकृष्ण आडवाणी ने किया था। मार्च 2020 में कोविड-19 महामारी के बीच अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ पाला बदलकर भाजपा में शामिल होने वाले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भगवा पार्टी ने मध्य प्रदेश के गुना निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार के रूप में नामित किया है, जिसे सिंधिया परिवार का गढ़ माना जाता है। हालांकि, कांग्रेस के टिकट पर 2019 में उन्हें हार का सामलना करना पड़ा था। 


भाजपा के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट से अपनी छठी जीत के लिए प्रयासरत हैं। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हावेरी लोकसभा सीट से कांग्रेस के ए जी मठ के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। 2009 से इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है। इत्र कारोबारी और एआईयूडीएफ प्रमुख मौलाना बदरुद्दीन अजमल असम की धुबरी लोकसभा सीट से चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं। राकांपा (सपा) की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले (54) अपने चचेरे भाई और प्रतिद्वंद्वी राकांपा अध्यक्ष अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार (61) के साथ एक दुर्लभ लड़ाई में फंसी हुई हैं।

 

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के तीसरे दौर के मतदान में क्या-क्या हुआ? बंगाल में हुई वोटिंग के समय ताज़ा झड़पें, नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने डाला अपना वोट


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को कांग्रेस पार्टी ने राजगढ़ लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है। 2019 में दिग्विजय को भोपाल में बीजेपी की प्रज्ञा ठाकुर के हाथों हार का सामना करना पड़ा। समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से छठी बार चुनाव लड़ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी यहां से चौथी जीत दर्ज करने के लिए कर्नाटक की धारवाड़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रमुख खबरें

PM Modi ने वादे पूरे नहीं किए, देश में 83 प्रतिशत युवा बेरोजगार : Amit Mitra

दिल्ली निर्वाचन निकाय ने मतदान बढ़ाने के लिए शुरू किया संकल्प पत्र पहल

देहरादून के निजी मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर ने खुदकुशी की

Bihar के बेतिया में गरजे Amit Shah, जनता को बताया देश में जब एक मजबूत सरकार होती है तो क्या होता है