नए विवाह कानून वाला बिल पास होने के डर से हड़बड़ी में मुस्लिम परिवार, हैदराबाद की मस्जिदों में निकाह के लिए लगी लंबी कतारें

By अभिनय आकाश | Dec 30, 2021

हैदराबाद के मस्जिदों में निकाह के लिए लंबी लाइन चल रही है। इसकी वजह है मोदी सरकार द्वारा लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने के लिए कानून का लाया जाना। जिसकी वजह से मुस्लिम परिवार हड़बड़ी में दिख रहे हैं और कानून लागू होने से पहले निकाह कर लेना चाहते हैं। जल्दबाजी में किए गए इन समारोहों में शामिल सभी दुल्हनों की उम्र 18 से 20 साल के बीच है। अधिकांश की शादी 2022-2023 में किसी समय होनी थी, लेकिन बिल पास होने के डर ने उनके परिवारों को तब तक इंतजार नहीं करने के लिए मजबूर कर दिया है। सभी समुदायों पर लागू होने वाला यह बिल महिलाओं के लिए शादी की कानूनी उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल करता है।

जल्दबाजी में परिवार 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 19 साल के एक बच्चे की मां समरुन्निसा ने कहा कि मेरी तीन बेटियाँ हैं। उनमें से एक विकलांग है। मैं उनमें से कम से कम एक की शादी करने के लिए और दो साल का इंतजार कैसे कर सकता हूं। उन्होंने अपनी बेटी को निकाह के लिए एक स्थानीय मस्जिद लेकर गईं। बाबानगर निवासी ने कहा कि हमने 2022 के मध्य में समारोह आयोजित करने की योजना बनाई थी क्योंकि उसके पिता हाल ही में नौकरी की तलाश में श्रीलंका गए थे। हम उम्मीद कर रहे थे कि वह शादी की व्यवस्था करने के लिए कुछ पैसे लेकर वापस आएंगे। लेकिन जब हमने बिल के बारे में सुना, तो हमें जल्दबाजी दिखानी पड़ी।

इसे भी पढ़ें: फिल्म जैसी है रियल लाइफ की ये कहानी, जहां पत्नी करती थी किसी और से प्यार तो पति ने करा दी दोनों की शादी

 विदाई अभी नहीं हो रही

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने ओल्ड सिटी में रहने वाले कम से कम आधा दर्जन परिवारों से बात की, जिन्होंने इसी कारण से अपनी बेटियों की शादी की तारीखों को आगे बढ़ाया है। हालांकि लगभग सभी मामलों में, वित्तीय कारणों से 'विदाई' को टाल दिया गया है। 2020 के लॉकडाउन के दौरान ड्राइवर की नौकरी गंवाने वाले रहमत अली का कहना है कि यह अनिवार्य है कि हम अपनी बेटी को कुछ फर्नीचर, सोना, कपड़े और नकदी के साथ उसके ससुराल भेज दें। लेकिन अभी, मैं परिवार के लिए भोजन कमाने के लिए भी संघर्ष कर रहा हूं। 

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज