बिहार पहुंचा लाउडस्पीकर विवाद, शाहनवाज बोले- फैलाया जा रहा भ्रम, तेजस्वी ने कहा-बेरोजगारी पर कब होगी बात

By अंकित सिंह | Apr 29, 2022

देशभर में लाउडस्पीकर को लेकर चर्चा लगातार जारी है। भले ही यह विवाद महाराष्ट्र से शुरू हुआ था लेकिन देश के अन्य हिस्सों में भी इसको लेकर लगातार राजनीति हो रही है। उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से लगातार लाउडस्पीकर को उतरवाया जा रहा है। इन सब के बीच यह विवाद अब बिहार भी पहुंच गया है। बिहार सरकार में मंत्री जनक राम ने कहा कि अगर यह कानूनी राज्य में भी आया तो यहां भी लाउडस्पीकर उतरेगा। उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण से बचने का यही उपाय है। इसको लेकर अब राजनीति शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि धर्म कानून से बड़ा नहीं होता, अगल यह कानून यूपी में लागू हुआ है तो इसका असर बिहार में जरूर पड़ेगा। इन सब के बीच राम मांझी के इफ्तार पार्टी में पहुंचे शाहनवाज हुसैन से लाउडस्पीकर को लेकर जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि समाज में भ्रम फैलाने की कोशिश हो रही है। उन्होंने कहा कि जब पहली बार अज़ान हुई थी तो वो लाउडस्पीकर पर नहीं हुआ था। कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं कि अज़ान पर रोक है। अज़ान पर कोई रोक नहीं है और लाउडस्पीकर पर तो कोर्ट ने ही 10 बजे के बाद रोक लगा दिया है। दूसरी ओर तेजस्वी यादव ने कहा कि लाउडस्पीकर उतरवाने के पीछे कारण बताया गया है कि नींद टूट जाती है, परेशानी होती है। मेरा सवाल है कि जो बेरोज़गार हैं उनकी जिंदगी तबाह हो जाती है, ज्यादा चर्चा किस पर करनी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश: अन्य राज्यों में भी हो रही बिजली की घोषित कटौती, विद्युत खरीदने से लेकर हो रहे सभी सम्भव उपाय


उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से करीब 22,000 अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है और अन्य 42,000 लाउडस्पीकरों की ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज धीमी की गयी है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि धार्मिक स्थलों से अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटाने और अन्य की आवाज को अनुमेय सीमा के भीतर निर्धारित करने के लिए राज्यव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Delhi के दो विद्यालयों को मिली परिसर में बम होने की धमकी, स्कूल को कराया गया खाली

Chhattisgarh: ईडी ने चावल ‘घोटाले’ में मार्कफेड के पूर्व एमडी को गिरफ्तार किया

Uttar Pradesh के बागपत में दो महिलाओं की हत्या, आरोपी ने किया आत्महत्या का प्रयास

Prime Minister को प्रज्वल की गंदी हरकतों के बारे में पता था, फिर भी उनके लिए प्रचार किया: ओवैसी