मेस्सी-रोनाल्डो को पछाड़कर मोडरिच ने जीता सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 04, 2018

पेरिस। क्रोएशिया और रियाल मैड्रिड के मिडफील्डर ल्यूका मोडरिच ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी जैसे सितारों को पछाड़कर फीफा के वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का पुरस्कार जीत लिया। पिछले दस साल से इस पुरस्कार पर रोनाल्डो या मेस्सी का ही कब्जा था। इस बार रोनाल्डो दूसरे, फ्रांस और एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर अंतोइने ग्रिएजमैन तीसरे स्थान पर रहे। पेरिस सेंट जर्मेन के युवा फारवर्ड काइलियान एमबाप्पे चौथे और मेस्सी पांचवें स्थान पर थे। फ्रांस के ही रफेल वराने सातवें स्थान पर रहे जबकि लीवरपूल के मो सालाह छठे स्थान पर रहे।

इसे भी पढ़ें: लुका मोड्रिक को झूठी गवाही के मामले में क्रोएशिया की अदालत ने बरी किया

मोडरिच ने जीतने के बाद कहा कि बचपन में हम सभी के सपने होते हैं। मेरा सपना बड़े क्लब के लिये खेलना और अहम खिताब जीतना था। यह खिताब मेरे लिये सपने से भी बढकर था और इसे जीतकर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। एमबाप्पे को सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी की कोपा ट्राफी मिली। पहली बार महिला वर्ग में भी सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का ऐलान किया गया और लियोन तथा नार्वे की स्ट्राइकर अदा हेगेरबर्ग ने बाजी मारी।

इसे भी पढ़ें: लियोनल मेस्सी ने कहा- बार्सिलोना को रक्षापंक्ति मजबूत करनी होगी

इटली के फेबियो कानावारो के बाद सबसे उम्रदराज विजेता मोडरिच ने 36 बरस की उम्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया। कानावारो ने 2006 में 33 वर्ष की उम्र में यह पुरस्कार जीता था। मोडरिच चैम्पियंस लीग जीतने वाली रीयाल टीम का हिस्सा थे। वह उस क्रोएशियाई टीम के भी स्टार थे जिसने विश्व कप फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा। फाइनल में उसे फ्रांस ने 4–2 से हरा दिया था। रोनाल्डो और मेस्सी इस पुरस्कार के लिये नामित 30 खिलाड़ियों में से थे जिनके लिये दुनिया भर के 180 पत्रकारों ने मतदान किया।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America