महाराष्ट्र ने ऋणमाफी योजना के दायरे का विस्तार किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 13, 2018

मुम्बई। महाराष्ट्र सरकार ने एक ही कृषक परिवार में भिन्न ऋण खाते की स्थिति में उसके हर सदस्यों तक ऋणमाफी योजना का लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना का विस्तार किया है। एक अधिकारी ने आज बताया कि इस संबंध में एक सरकारी आदेश जारी किया है।

इस बीच, यवतमाल के समीप एक गांव में बैंक द्वारा फसल के लिए कर्ज नहीं मिलने से निराश 32 साल के एक किसान ने कीटनाशक पीकर कथित रुप से खुदकुशी कर ली। महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि उसने ऋणमाफी के तहत मार्च तक करीब 14000 करोड़ रुपये खर्च किये हैं।

सरकार ने कहा है कि योजना से अबतक राज्य में 35.32 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। इस ऋणमाफी योजना के दायरे के विस्तार के संबंध में दस अगस्त को एक सरकारी प्रस्ताव जारी किया गया। इस फैसले की घोषणा विधानसभा के मानसून सत्र में किया गया था। सरकारी प्रस्ताव के अनुसार परिवार के हर सदस्य पर यदि थोडा़ बहुत कृषि ऋण है तो वे सभी इसके अंतर्गत आयेंगे।

इस बीच, यवतमाल के समीप कृष्णापुर गांव में आज शाम खुदकुशी करने वाले 32 वर्षीय किसान प्रकाश निखाडे के बारे में उसके परिवार के सदस्यों ने दावा किया कि चार एकड़ क्षेत्र में कपास की फसल बाढ़ के चलते नष्ट हो जाने के कारण वह बहुत ज्यादा परेशान थे। परिजनों ने यह भी आरोप लगाया कि बैंक ने फसल के लिए उसे नया कर्ज देने से इनकार कर दिया। हालांकि पुलिस ने कहा कि निखाड़े के इस अतिवादी कदम के पीछे की वजह की जांच चल रही है।

 

प्रमुख खबरें

इन राशियों के जातकों को करनी चाहिए कंदब के पेड़ की पूजा, परेशानियां होगी दूर

मदद के नाम पर थमाया 5 किलो राशन का बोरा, प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप के लिए आयरलैंड टीम का ऐलान, पॉल स्टर्लिंग को सौंपी गई कमान

BSP की लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं आ रही: अखिलेश यादव