बॉलीवुड की हस्तियों के ट्वीट की जांच करवाएगी महाराष्ट्र सरकार, कहीं बीजेपी का हाथ तो नहीं?

By रेनू तिवारी | Feb 08, 2021

मुंबई। किसान आंदोलन पर पॉप स्टार रिहाना के ट्वीट के बाद इस मुद्दे ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है। कई अंतरराष्ट्रीय सितारे किसानों के समर्थन में ट्वीट कर रहे हैं, जिनमें ग्रेटा थानबर्ग भी शामिल हैं। रिहाना के बाद पोर्न स्टार मिया खलीफा ने भी ट्विटर पर इस मामले पर लिखा और किसानों का समर्थन किया। सोशल मीडिया पर चल रहे ट्वीट युद्ध के बाद, विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि बिना जाने कुछ भी कहना गलत है। भारत की संसद द्वारा कृषि कानूनों को पारित किया गया है। अब बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और अजय देवगन भारत के नाम को कलंकित करने वाले इन ट्वीट्स के विरोध में सामने आए हैं। उन्होंने देश के लोगों से एकजुट रहने को कहा है।

 महाराष्ट्र सरकार करवाएंगी सेलेब्स के ट्वीट की जांच

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सोमवार को कहा कि राज्य का खुफिया विभाग कुछ हस्तियों पर किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट करने का दबाव डालने के आरोपों के संबंध में जांच करेगा। देशमुख ने एक ऑनलाइन बैठक के दौरान राज्य सरकार के सहयोगी दल कांग्रेस की तरफ से उठाई गई मांग के संबंध में यह टिप्पणी की।

इसे भी पढ़ें: शॉर्ट से सीधी साड़ी पर आयी अमीषा पटेल, देखें एक्ट्रेस का ताजा फोटोशूट 

सोमवार को बैठक के दौरान महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत और पार्टी के कुछ अन्य नेताओं ने किसान आंदोलन को लेकर कुछ हस्तियों के ट्वीट का भाजपा से कथित तौर पर संबंधित होने का आरोप लगाया था। हाल में कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद देशमुख पृथक-वास में हैं। हाल ही में अमेरिकी गायिका रिहाना और स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किए थे। इसके बाद क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और गायिका लता मंगेशकर ने सरकार के समर्थन वाले हैशटेग के साथ जवाबी ट्वीट किए थे।

इसे भी पढ़ें: ऑस्कर विजेता Christopher Plummer का 91 साल की उम्र में निधन

देशमुख के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक के बाद सावंत ने ट्वीट किया, मशहूर हस्तियों द्वारा किए गए ट्वीट का भाजपा के साथ संबंध होने की जांच करने और आवश्यकतानुसार हमारे राष्ट्रीय नायकों को सुरक्षा प्रदान किए जाने की मांग की गई। साथ ही यह भी जांच की मांग की गई कि कहीं भाजपा ने इन हस्तियों पर ट्वीट करने का दबाव तो नहीं डाला? देशमुख ने इस बात का उल्लेख किया कि बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा किए गए ट्वीट में समानता थी।

रिहाना के ट्वीट के बाद, विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर हंगामे के बाद एक बयान में लिखा कि भारत की संसद ने तमाम तर्कों और वार्ताओं के बाद कृषि क्षेत्र में सुधारवादी कानून पारित किया। ये सुधार किसानों को बड़ा बाजार और सुविधा देंगे। भारत के कुछ हिस्सों में किसानों का एक बहुत छोटा वर्ग इन सुधारों पर संदेह करता है। जारी बयान में यह भी लिखा गया है कि कुछ समूह इस आंदोलन पर अपने मुद्दे को आगे लाकर उन्हें गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। बयान में देश की राजधानी में 26 जनवरी को हुई हिंसा का भी उल्लेख किया गया है।

सिलेब्स के ट्वीट गैर जिम्मेदार थे

विदेश मंत्रालय ने अनुरोध किया है कि इस तरह के मामलों पर टिप्पणी करने से पहले इस मुद्दे को अच्छी तरह से समझा जाए। सनसनी के लालच में, सोशल मीडिया हैशटैग और टिप्पणियां, खासकर जो मनाई जा रही हैं, वे न तो सही हैं और न ही जिम्मेदार हैं।

अक्षय कुमार और अजय देवगन ने जवाब दिया

इस पर अक्षय कुमार ने लिखा है, किसान हमारे देश का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उनकी समस्याओं के समाधान के लिए जो प्रयास किया जा रहा है, वह सबके सामने है। इस सौहार्दपूर्ण प्रस्ताव का समर्थन करें, और उन लोगों पर ध्यान न दें जो मतभेद बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, अजय देवगन ने लिखा है, भारत और भारतीय नीतियों के खिलाफ किसी भी झूठे प्रचार में न आएं। इस घंटे में, बिना किसी उपद्रव के एकजुट होने की जरूरत है। 

प्रमुख खबरें

मणिपुर में उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवानों की मौत

Uber Cup: अश्मिता चालिहा ने किया उलटफेर, भारतीय महिलाओं ने कनाडा को 4-1 से हराया

Newsroom | लोकसभा चुनाव के बीच Pakistan ने भारतीय राजनेताओं से कहा, हमें राजनीतिक फायदे के लिए मत घसीटो, Pok पर दिए बयान को किया खारिज

अगर Virat पारी का आगाज करते हैं तो भारत रिंकू और शिवम दोनों को अंतिम एकादश में खिला सकता है : Pathan