खुराकों की कमी के कारण महाराष्ट्र में 1 मई से नहीं शुरू हो पाएगा (बालिग) टीकाकरण अभियान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 28, 2021

मुम्बई। महाराष्ट्र में टीके की पर्याप्त खुराकों की अनुपलब्धता के चलते एक मई से (बालिगों के वास्ते) कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू नहीं हो पाएगा और तेजी से मामले बढ़ने के कारण लॉकडाउन जैसी पाबंदियां बुधवार को 15 मई तक के लिए बढ़ा दी गयीं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह भी कहा कि 18-44 साल के लोगों को सरकारी टीका केंद्रों पर मुफ्त टीका लगाया जाएगा लेकिन उन्हें निजी संस्थानों में भुगतान करना होगा। टोपे ने यहां बताया कि हां मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में मुफ्त टीकाकरण का फैसला किया गया। उनके अनुसार इस कदम से राज्य के खजाने पर 6500 करोड़ रूपये का बोझ पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली हाई कोर्ट ने रेमेडिसविर की कमी को लेकर राज्य सरकार को लगायी फटकार

उन्होंने कहा, ‘‘ किसी भी नागरिक को सरकारी केंद्रों पर ही मुफ्त टीका लगेगा। नागरिकों को निजी केंद्रों पर टीके का भुगतान करना होगा।’’ आगामी अभियान पर टोपे का बयान इन खबरों के बीच आया है कि महाराष्ट्र में कई लोगों को कमी के चलते टीके की खुराक नहीं मिल पा रही है। इस अभियान में 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगाने के पात्र होंगे। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 28 अप्रैल तक महाराष्ट्र को कोविड टीके की 1,58,62,470 खुराक मिलीं और उनमें से 1,53,56,151 खुराक लगायी गयीं (उनमें 0.22 फीसद दवा की बर्बादी भी शामिल है।) उसने कहा, ‘‘ टीके की बाकी 5,06,319 खुराक अब भी प्रशासन के पास पात्र लोगों को टीका लगाने के लिए प्रशासन के पास उपलब्ध है।’’

इसे भी पढ़ें: SC ने पत्रकार कप्पन को उपचार के लिए राज्य के बाहर भेजने का यूपी सरकार को निर्देश दिया

उसने कहा कि अगले तीन दिनों में महाराष्ट्र को कोविड-19 की 5,00,000 खुराक दी जाएंगी। कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में टीके की मांग बढ़ती जा रही है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में 27 अप्रैल को महामारी के मामले 44,10,085 तक पहुंच गये थे जबकि 66,179 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। मंगलवार को 6,72,434 मरीज उपचाररत थे। विभाग के अनुसार अबतक 1,53,37,832लोगों को टीका लगाया गया है जिनमें25,15,076 तो अकेले मुम्बई से हैं।

प्रमुख खबरें

मुलायम सिंह के परिवार से घबराई हुई है BJP : Shivpal Yadav

Prajwal Revanna Sex Video Case | कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी पर उठाए सवाल, कहा- रेवन्ना को जर्मनी भागने में किसने मदद की?

Israel-Hamas युद्ध के बीच फिर से पश्चिम एशिया की यात्रा पर पहुंच रहे हैं Blinken

गेंदबाजों से एक कदम आगे रहने के कारण ही Gaikwad को मिली सफलता : Hussey