महिंद्रा ने नए अवतार में पेश की नेक्स्ट जेनरेशन थार, जानिए इसकी खूबियां

By अनुराग गुप्ता | Aug 17, 2020

नयी दिल्ली। प्रमुख ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सबसे लोकप्रिय एसयूवी थार से पर्दा उठा दिया है। बता दें कि महिंद्रा थार 2 अक्टूबर को ब्रिकी के लिए लॉन्च होने वाली है। जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही हैं। हालांकि, अभी एसयूवी थार की कीमतों का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन थार के इस नए मॉडल को कम्पनी ने पहले की तुलना में काफी ज्यादा आकर्षण बनाया है।

कम्पनी थार को दो वैरिएंट थार एएक्स और थार एलएक्स के साथ लॉन्च करेगी। यह छह रंग विकल्पों में उपलब्ध होगी। जिनमें रेड रेज, गैलेक्सी ग्रे, मिस्टिक कॉपर, नापोली ब्लैक, एक्कामरीन और रॉकऑन बेज शामिल हैं। साल 2010 में महिंद्रा ने पहली बार थार को बाजार में उतारा था और अब साल 2020 में वह इसे नए डिजाइन और मॉडर्न इंटीरियर के साथ पेश करने वाली है। 

इसे भी पढ़ें: महिंद्रा ने थार के नए संस्करण से उठाया पर्दा, जानिए कब होगी लॉन्च 

फीचर्स

कम्पनी ने थार को बीएस-6 मानकों के अनुरूप बनाया है। यह पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस है। डीजल संस्करण में 2.2 लीटर का इंजन है, जबकि पेट्रोल संस्करण दो लीटर के पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है। डीजल इंजन 120 हार्सपावर की शक्ति पैदा करेगा, जबकि पेट्रोल इंजन 150 हार्सपावर की शक्ति पैदा करेगा। 

इसे भी पढ़ें: ई-वाहन कारोबार के लिए रणनीतिक साझेदार की तलाश: महिंद्रा एंड महिंद्रा 

कम्पनी ने इस बार इंडिकेटर्स के साथ एलईडी डीआरएल भी दिया है। एसयूवी में नए फ्रंट बंपर और 18 इंच के सिल्वर अलॉय वील्स मौजूद हैं। पहले की थार के मुकाबले नई थार में काफी ज्यादा इंटीरियर में बदलाव देखने को मिलेगा। साथ ही 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेंटमेंट सिस्टम भी दिया गया है। जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों को सपोर्ट करता है।

इस बार एसयूवी को ड्यूल फ्रंट एयरबैग से लैस किया गया है। फीचर्स की बात करें तो थार में रिवर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, इलेक्ट्रानिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम रोल ओवर मिटिगेशन, हिल होल्ड असिस्ट मौजूद रहेंगे। सेफ्टी के लिए थार को एबीएस से भी लैस किया गया है। वहीं, थार के दोनों माडलों में सीएट टायर का इस्तेमाल किया गया है।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज