आसानी से घर पर ऐसे बनाएं बेसन के स्वादिष्ट लड्डू

By कंचन सिंह | Jun 24, 2022

बेसन के लड्डू का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। त्योहारों के मौके पर तो यह हर घर में बनता ही है। आम दिनों में भी जब कुछ मीठा खाने का मन हो तो आप आसानी से इसे बना सकती हैं, मगर कुछ लोगों को शिकायत होती है कि उनके लड्डू हलवाई जैसे स्वादिष्ट नहीं बनतें। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हलवाई जैसे स्वादिष्ट बेसन के लड्डू बनाने का आसान तरीका।

 

सामग्री-

बेसन- 2 कप 

चीनी का बूरा - 1 कप

घी- 1 कप 

बादाम - 25 

काजू- 25 

इलायची पाउडर– आधी छोटी चम्मच

पिस्ता- गार्निश के लिए

इसे भी पढ़ें: खास मौकों पर घरवालों के लिए बनाएं ट्रिफल पुडिंग, बहुत आसान है रेसिपी

विधि-

कड़ाही में घी डालें। जब घी के पिघलने लगे तो धीरे-धीरे इसमें बेसन डालकर चलाती रहें। आंच धीमी और मध्यम ही रखें। बेसन को लगातार चलाते हुए सुनहरा होने तक भूनें। ध्यान रहे इसे चलाना मत छोड़ें, वरना बेसन जल सकता है। जब बेसन से अच्छी खुशबू आने लगे तो एक चम्मच पानी का छींटा मार दें। इससे लड्डू दानेदार बनेंगे। जब बेसन से झाग खत्म हो जाए और यह अच्छी तरह से भून जाएं (रंग पूरी तरह से बदल जाएगा) तो आंच से उतारकर थाली में फैला दें। काजू और बादाम को बारीक काट लें। पिस्ता भी पतला-पतला काटकर अलग रख दें। बेसन जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर, काजू-बादाम और चीनी का बूरा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण तैयार है, अब आप इससे लड्डू बनाएं और हर लड्डू के ऊपर पिस्ता का टुकड़ा चिपका दें। इससे लड्डू बहुत सुंदर दिखेंगे। लड्डू जब अच्छी तरह से ठंडे हो जाए तो डिब्बे में भरकर रख दें।

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह बनाएं सेहत से भरपूर मखाना चिक्की, जानिए इसकी विधि

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बेसन को अच्छी तरह भूनना बहुत ज़रूरी है तभी स्वाद अच्छा आता है और लड्डू बनाने के लिए बारीक की बजाय थोड़े मोटे बेसन का इस्तेमाल करें और बेसन का मिश्रण ठंडा होने या जब बिल्कुल हल्का गरम हो तभी चीनी या चीनी का बूरा मिलाएं, गरम में चीनी मिलाने पर लड्डू अच्छे नहीं बनेंगे।


- कंचन सिंह

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला