आपके चेहरे की भी चमक बढ़ाता है स्वाद में बेमिसाल आम

By कंचन सिंह | Jun 08, 2020

आम का सीजन आ चुका और गर्मियों में आप चखे बिना किसी का मन नहीं मानता, क्योंकि फलों के राजा आपकी बात ही निराली है, लेकिन क्या आपको पता है कि स्वाद में बेमिसाल आम सिर्फ ही नहीं, बल्कि चेहरे पर लगाने के भी काम आता है। आम लगाने से न सिर्फ चेहरे की रंग निखरती है, बल्कि इससे मुंहासे और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: डेड स्किन से लेकर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल

त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, आम में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को धूम की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला अर्क कोलेजन (त्वचा को जवां बनाए रखने वाला प्रोटीन) की हानि को भी रोकता है। यही वजह है कि घरेलू नुस्खों को आजमाने वाले लोग चेहरे पर आम लगाने की सलाह देते हैं। आम को आप किन-किन चीज़ों के साथ मिक्स करके लगा सकता हैं, आइए जानते हैं।

 

आम और अंडा पैक

आम में अंडा मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा जवां बनी रहती है। इस पैक को बनाने के लिए 1 अंडे की सफेदी को अच्छी तरह फेंट लें और इसमें 2 बड़ा चम्मच आम का पल्‍प मिलाएं। इनसे मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें और इस पेस्ट को पैक की तरह चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अच्छी तरह सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। इसे नुस्खे को आजमाने वालों का कहना है कि इससे झुर्रियां कम होती हैं और टैनिंग भी हट जाती है।

 

इसे भी पढ़ें: ज्यादा देर तक फेसमास्क लगाए रखने से बिगड़ सकती है खूबसूरती

आम और बेसन पैक

यदि धूप के कारण आपकी स्किन टैन हो गई है तो यह पैक ज़रूर ट्राई करें। इसे बनाने के लिए 4 चम्मच आम के गूदे में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद और 1 चम्‍मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्‍स करें। उंगलियों से मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। अच्छी तरह सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, दही टैनिंग कम करने और शहद स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है।

 

आम और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

 चेहरे पर निखार लाने के लिए शायद आप भी मुल्तानी मिट्टी लगाती हैं, लेकिन क्या कभी इसमें आम मिलाकर लगाया है? इस मिलाकर लगाने से त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। इस पैक को बनाने के लिए 1 पके आम का पल्प लें इसमें 1 चम्मच दही और 3 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी डालकर अच्‍छी तरह से फेंट लें। अब चेहरा साफ करके यह पैक लगाएं और 20 मिनट बाद सूख जाने पर चेहरा धो लें। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि यह पैक त्वचा के एक्स्ट्रॉ ऑयल को हटाकर पिंपल्स की समस्या को कम करता है और चेहरे पर निखार लाता है।

 

आम और ओटमील फेस मास्क

रंग निखारने के साथ ही त्वचा को फ्रेश रखना चाहती हैं, तो यह फेस पैक ज़रूर ट्राई करें। इसे बनाने के लिए 1 आम को छोटे टुकड़ों में काटकर मैश कर लें। फिर इसमें 3 चम्मच ओट्स पाउडर और 7-8 बादाम का पेस्ट  मिलाएं। अब इसमें दूध मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। इस पैक से डेड स्किन हटती है और चेहरे का निखार बढ़ने के साथ ही वह मुलायम भी बनती है।

 

इसे भी पढ़ें: अपनी त्वचा के साथ भूलकर भी न करें ऐसी बड़ी लापरवाही, रात में जरूर करें ये काम

आम और गुलाब जल फेस मास्क

गर्मियों में चेहरे को हाइड्रेट और ठंडा रखने के लिए आप यह फेस मास्क लगा सकती हैं। इसे बनाने के लिए 1 पके हुए आम को काटकर उसका गूदा बना लें। इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसमें 2 चम्मच दही मिलाकर मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो पानी से धो लें। यह पैक स्किन को हाइड्रेट करने के साथ ही एजिंग साइन्स को भी कम करता है। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने वालों का मानना है कि यह सेंसिटिव स्किन वालों के लिए बेस्ट है।


- कंचन सिंह


प्रमुख खबरें

Kotak Bank का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 25 प्रतिशत बढ़कर 5,302 करोड़ रुपये रहा

Jammu and Kashmir: पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवानों के घायल होने की आशंका

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन

Prajwal Revanna Sex Scandal: अपहरण मामले में फंसे प्रज्वल के पिता, एचडी रेवन्ना को SIT ने किया गिरफ्तार