डेड स्किन से लेकर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल

डेड स्किन से लेकर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल

आलू से आप फेस स्क्रब बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक आलू को कद्दूकस कर लें या फिर दरदरा पीस लें। अब इसमें 2 चम्‍मच बेसन और 2-3 चम्‍मच दूध मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट में 1 चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं।

पार्लर बंद होने की वजह से क्या आप भी परेशान है कि आपके चेहरे की रंगत फीकी पड़ गई है, तो घबराइए नहीं। आपके पास भले ही स्किन ट्रीटमेंट के लिए ढेर सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स न हों, लेकिन घर में आलू तो होगा ही न। जी हां, सिर्फ एक आलू से आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स ठीक हो सकती हैं। चेहरे की डेड स्किन हटाने से लेकर, उसे बेदाग और गोरा बनाने के लिए भी आप आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं। आलू से कैसे आप घर पर ही स्क्रब और स्किन व्हाइटनिंग क्रीम तैयार कर सकती हैं, चलिए आपको बताते हैं।

इसे भी पढ़ें: खून साफ करने वाला करेला आपकी स्किन को भी बनाता है बेदाग, जानिए कैसे?

जवां, निखरी और बेदाग त्वचा की चाहत तो हर किसी की होती है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है। चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है, झुर्रियां होने के साथ ही चेहरा डल दिखने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इन सारी समस्याओं से निजात के लिए किसी महंगे क्रीम का सहारा लेने की सोच रही हैं, तो ऐसा करने की कोई ज़रूरत नहीं है। घर में मिलने वाला आलू ही काफी है इन समस्याओं को दूर करने के लिए। 

आलू से यूं बनाएं स्‍क्रब  

आलू से आप फेस स्क्रब बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक आलू को कद्दूकस कर लें या फिर दरदरा पीस लें। अब इसमें 2 चम्‍मच बेसन और 2-3 चम्‍मच दूध मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट में 1 चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं। यदि ज़रूरत हो तो थोड़ा दूध और मिक्स कर सकतीं हैं। मिश्रण बहुत सूखा नहीं होना चाहिए यह पेस्ट की तरह होना चाहिए।

तैयार पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं और 10-15 मिनट तक इससे स्क्रब करने के बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहेर की डेड स्किन हट जाएगी और चेहरे पर नई चमक आएगी। स्क्रब के साथ ही यह मिश्रण बेहतरीन क्लींजर का भी काम करता है और टैनिंग हटाने में भी मददगार है। यानी यह एक पेस्ट कई समस्याओं को दूर करके आपकी स्किन जो साफ और ग्लोइंग बनाता है।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा देर तक फेसमास्क लगाए रखने से बिगड़ सकती है खूबसूरती

आलू से यूं बनाएं स्किन व्‍हाइटनिंग क्रीम 

चेहरे की रंगत फीकी पड़ गई है तो बाजार से स्किन व्हाइटनिंग क्रीम खरीदने की बजाय इसे आप आसनी से घर पर ही बना सकते हैं। इस क्रीम से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे और चेहरे पर एक नई चमक आएगी। व्हाइटनिंग क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप एक आलू को छीकर ग्राइंड करें या कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए आलू को सूती कपड़े में डालकर उसका रस निकाल लें। इस रस अलग बर्तन में रखें।

इसे भी पढ़ें: अपनी त्वचा के साथ भूलकर भी न करें ऐसी बड़ी लापरवाही, रात में जरूर करें ये काम

अब एक बर्तन में 4-5 चम्‍म्‍च आलू का रस लें और इसमें 1 विटामिन ई कैप्‍सूल, 1 चम्‍मच ग्‍लीसरीन, 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल और थोड़ी सी कोई भी मॉइचराइजिंग क्रीम डाल सकते हैं। आपकी स्किन व्हाइटनिंग क्रीम तैयार है इसे आप एक एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर कर सकती हैं। 

रात में सोने से पहले नाइट क्रीम की तरह इस क्रीम से चेहरे की रोजाना मालिश करें, जल्द ही चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और आपको मिलेगी मुलायम निखरी त्वचा।

- कंचन सिंह