फेसबुक ठप्प होने के बाद मार्क जकरबर्ग को हुआ भारी नुकसान, कुछ घंटों में गंवाए 600 करोड़ डॉलर

By रेनू तिवारी | Oct 06, 2021

फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप की सेवाएं करीब छह घंटे तक बंद रहने के बाद बहाल हो गयी लेकिन इसका असर काफी ज्यादा हुआ। शेयर बाजार में फेसबुक के शेयर नीचे गिर गये और कुछ ही घंटों में कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की पॉजिशन भी खिसक गयी। एक रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को छ से सात घंटों के लिए फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सऐप (WhatsApp) बंद हो गया जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई। सर्विसे ठप होने के बाद कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को 600 करोड़ डॉलर (भारतीय मुद्रा अनुसार करीब 4,47,34,83,00,000 रुपये) का नुकसान हुआ। रिपोर्स के अनुसार मार्क जकरबर्ग अपनी मौजूदा पॉजिशन से एक पायदान नीचे आ गये। दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में जकरबर्ग एक पायदान फिसलकर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से नीचे आ गये हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: बढ़ती मेहंगाई को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर किया प्रहार  

जकरबर्ग भारी नुकसान, कुछ घंटों में गंवाए 600 करोड़ डॉलर

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, इससे जुकरबर्ग अरबपतियों में पांचवें स्थान पर आ गए हैं। अब वह बिल गेट्स के बाद 120.9 अरब डॉलर के साथ छठे स्थान पर हैं। सितंबर के मध्य से फेसबुक के शेयरों में 15 फीसदी की गिरावट के साथ लगभग 5 फीसदी की गिरावट आई है। सितंबर के मध्य से फेसबुक के शेयरों में 15 फीसदी की गिरावट के साथ लगभग 5 फीसदी की गिरावट आई है। द इंडेक्स के मुताबिक, जुकरबर्ग कुछ ही हफ्तों में करीब 140 अरब डॉलर से नीचे आ गए हैं। 13 सितंबर को, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने आंतरिक दस्तावेजों के संचय के आधार पर कहानियों की एक श्रृंखला प्रकाशित करना शुरू किया, जिससे पता चला कि फेसबुक अपने उत्पादों के साथ समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला के बारे में जानते था- जैसे कि किशोर लड़कियों के मानसिक स्वास्थ्य को इंस्टाग्राम का नुकसान और इसके बारे में गलत जानकारी जनवरी 6 दिल्ली दंगे- सार्वजनिक रूप से मुद्दों को कम करते हुए।

 

इसे भी पढ़ें: कोरोना को लेकर एक बार फिर कटघरे में चीन, महामारी से पहले ही खरीद लिए थे बड़ी मात्रा में PCR किट

 

फेसबुक हुआ 6 घंटे के लिए ठप

फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप की सेवाएं करीब छह घंटे तक बंद रहने के बाद आखिरकार बहाल हुईं। इस दौरान विश्वभर में लाखों लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा , जिसको लेकर फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग सहित कम्पनी के कई अधिकारियों ने माफी मांगी है। फेसबुक के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया मंच सोमवार रात ठप पड़ गए थे। कैलिफोर्निया स्थित कम्पनी ने सोमवार देर रात कहा,‘‘ सेवाएं ठप होने का मूल कारण एक दोषपूर्ण ‘कॉन्फ़िगरेशन’ (विन्‍यास-व्‍यवस्‍था) परिवर्तन था। सेवाएं ठप पड़ने के कारण उपयोगकर्ताओं की जानकारी में सेंधमारी के कोई सबूत नहीं है।’’

 

फेसबुक के उपाध्यक्ष (इंफ्रास्ट्रक्चर) संतोष जनार्दन ने कहा, ‘‘ हमारी सेवाएं बहाल हो गई हैं और हम उसे पूर्ण रूप से पटरी पर लाने के लिए काम कर रहे हैं।हम पर निर्भर दुनियाभर के लोगों और व्यवसायों....आज सेवाएं ठप होने से आपको हुई परेशानी को लेकर हमें खेद है। हम अपनी सेवाओं को बहाल करने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं और हमारी सेवाएं अब बहाल हो गई हैं। ’’ भारतीय-अमेरिकी अधिकारी ने एक बयान में कहा, ‘‘ हम प्रभावित सभी लोगों से क्षमा चाहते हैं और हम आज जो हुआ, उसके बारे में अधिक समझने के लिए काम कर रहे हैं ताकि हम अपने बुनियादी ढांचे को अधिक लचीला बनाना जारी रख सकें।’’ तीनों सेवाओं का स्वामित्व फेसबुक के पास है और वेब या स्मार्टफोन ऐप पर यह काम नहीं कर रही थीं। ‘आईफोन’ और ‘एंड्रॉइड’ दोनों पर व्हाट्सऐप उपयोगकर्ता फोन या वीडियो कॉल नहीं कर पा रहे थे और ना ही संदेश भेज या प्राप्त कर पा रहे थे। इन तीनों सोशल मीडिया मंच के उपयोगकर्ता काफी समय तक परेशान रहे, क्योंकि उन्हें बार-बार ‘एरर’ (त्रुटि) के संदेश आ रहे थे। इसके परिणामस्वरूप सिलिकॉन वैली स्थित फर्म फेसबुक के शेयरों में लगभग पांच प्रतिशत की गिरावट भी आई। इससे पहले, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने भी सेवाएं बंद होने से प्रभावित हुए लोगों से माफी मांगी थी।

 

मार्क जुकरबर्ग ने मांगी फेसबुस यूजर्स से माफी

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर लिखा, ‘‘ फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और मैसेंजर की सेवाएं बहाल हो गई हैं। आज हुई असुविधा के लिए माफी चाहता हूं। मुझे पता है कि अपने प्रियजन से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर आप कितना निर्भर हैं।’’ वहीं, फेसबुक ने ट्विटर पर कहा था, ‘‘ दुनिया भर के लोगों और व्यवसायों के विशाल समुदाय जो हम पर निर्भर हैं.. उनके लिए हमें खेद है। हम अपनी ऐप और सेवाओं तक पहुंच बहाल करने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं और यह जानकारी देकर खुशी हो रही है कि वे अब बहाल हो रही हैं। संयम रखने के लिए आप सभी का शुक्रिया।’’ फेसबुक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी माइक श्रोफर ने ट्वीट किया, ‘‘फेसबुक संचालित सेवाओं के बंद होने से प्रभावित सभी लोगों से माफी मांगता हूं। हम नेटवर्किंग समस्याओं का सामना कर रहे हैं और टीमें इसे जल्द से जल्द ठीक करने और पुन: स्थापित करने के लिए काम कर रही हैं।’’ श्रोफर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘फेसबुक सेवाएं अब बहाल हो गई हैं...पूरी तरह ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है। हम पर निर्भर हर छोटे और बड़े व्यवसाय, परिवार और हरेक व्यक्ति से....मैं माफी चाहता हूं।’’ व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम ने भी अपने उपयोगकर्ताओं को सेवाएं बंद होने की जानकारी ट्विटर पर ही दी थी। ‘द वॉल स्ट्रीट’ पत्रिका के अनुसार, सेवाएं बंद होने के कारण फेसबुक के आंतरिक संचार उपकरणों में भी व्यापक व्यवधान पैदा हुआ, जिसमें कुछ ‘वॉयस कॉल’ और ‘कैलेंडर अपॉइंटमेंट’ तथा अन्य कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाली ऐप शामिल हैं।


प्रमुख खबरें

कांग्रेस ने रायबरेली से Rahul Gandhi, अमेठी से Kishori Lal Sharma को चुनाव मैदान में उतारा

Mizoram में 200 किलोग्राम जिलेटिन की छड़ें, डेटोनेटर बरामद

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम