क्या चांद और बुध ग्रह पर है धरती से भी ज्यादा पानी?

By रेनू तिवारी | Aug 05, 2019

वाशिंगटन। बुध सौरमंडल के आठ ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य से निकटतम है। इसका परिक्रमण काल लगभग 88 दिन है। पृथ्वी से देखने पर, यह अपनी कक्षा के ईर्दगिर्द 116 दिवसो में घूमता नजर आता है जो कि ग्रहों में सबसे तेज है। भारत के चंद्रयान-1 पर लगाए गए नासा के उपकरण ‘मून मिनरोलॉजी मैपर’ (एम-3) ने चंद्रमा पर पानी की मौजूदगी के ठोस संकेत दिए थे, जिसकी पुष्टि अमेरिका ने गत 24 सितंबर को की। 

इसे भी पढ़ें: आधुनिकता के साथ परंपरा को भी साथ लेकर चलना महत्वपूर्ण: तरुण तहिलियानी

चंद्रमा और बुध पर आम समझ से कहीं अधिक पानी की मौजूदगी हो सकती है। नासा अंतरिक्ष यान से मिले आंकड़ों के विश्लेषण में यह निष्कर्ष निकाला गया है। जर्नल ‘नेचर जियोसाइंस’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार चांद और बुध के ध्रुवों के निकट गढ्ढों में बर्फ होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान-2 ने भेजी पृथ्वी की खूबसूरत तस्वीरें, ISRO ने किया जारी

कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय के लियोर रूबानेंको ने कहा कि उन्होंने पाया कि उथले क्रेटरउन स्थानों पर मिलते हैं जहां पहले चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास बर्फ पाई गई थी और निष्कर्ष निकाला कि यह शायद बर्फ की मोटी परत के कारण ऐसे हैं। इससे पहले दूरबीन के अवलोकनों और अंतरिक्ष यानों ने बुध ग्रह पर हिमनद जैसे बर्फ के भंडारों का पता लगाया था पर चांद के बारे में अभी तक यह जानकारी नहीं थी। नए अध्ययन से इस इसकी संभावना बलबती हो गई है कि चांद पर भी बर्फ की मोटी परत हो सकती है। चांद और बुध के ध्रुवों को हमारी सौर प्रणाली में सबसे ठंडी जगह माना जाता है। 

 

भारत के चंद्रयान-1 पर लगाए गए नासा के उपकरण ‘मून मिनरोलॉजी मैपर’ (एम-3) ने चंद्रमा पर पानी की मौजूदगी के ठोस संकेत दिए थे, जिसकी पुष्टि अमेरिका ने गत 24 सितंबर को की। इस पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा था कि पानी की मौजूदगी के संकेत तो अमेरिका के एम-3 से पहले ही मिल गए थे, जो चंद्रयान-1 पर लगे भारतीय उपकरण ‘मून इंपैक्ट प्रोब’ (एमआईपी) ने दिए थे।

 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : खुद को सरकारी अधिकारी बताकर एक व्यक्ति ने कारोबारी से दो करोड़ रुपये ठगे

Supreme Court ने बलात्कार पीड़िता के माता-पिता के मन बदलने पर गर्भपात का आदेश वापस लिया

Gurpatwant Singh Pannun की हत्या की साजिश में शामिल थे रॉ ऑफिसर? अमेरिकी रिपोर्ट में दावा, भारत ने अब किया करारा पलटवार

Adolf Hitler Death Anniversary: दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने अपने लिए चुनी थी कायरों वाली मौत