कांग्रेस के 188 उम्मीदवारों की जमानत हुई जब्त, AAP के इस कैंडिडेट ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत, MCD रिजल्ट से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

By अभिनय आकाश | Dec 07, 2022

दिल्ली नगर निगम के परिणाम सामने आ चुके हैं। आम आदमी पार्टी ने 15 साल बाद एमसीडी से बीजेपी को उखाड़ फेंका है। आप दिल्ली नगर निगम में 250 में से 134 सीटें जीतकर बीजेपी से सत्ता छीन ली। बीजेपी 104 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही। दिल्ली नगर निगम के चुनाव में बीजेपी के 10 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) के तीन उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा सके। कांग्रेस को सबसे बड़ा नुकसान हुआ क्योंकि उसके 188 उम्मीदवारों की जमानत राशि जब्त कर ली गई।

इसे भी पढ़ें: MCD Results: जीत के बाद भी ये आंकड़े केजरीवाल को कर सकते हैं चिंतित, भाजपा के लिए राहत

चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को चुनाव आयोग के पास एक निश्चित राशि जमा करनी होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि केवल गंभीर उम्मीदवार ही किसी भी चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करें। जब कोई उम्मीदवार अपने निर्वाचन क्षेत्र में डाले गए वैध मतों का कम से कम छठा भाग प्राप्त करने में विफल रहता है, तो उसकी जमानत जब्त हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: History of exit polls: दिल्ली में झाड़ूू के बाद अब गुजरात और हिमाचल का कैसा रहेगा परिणाम, जानें कब-कब Exact साबित हुए एग्जिट पोल

मटिया महल विधानसभा से आप के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले आले मुहम्मद इकबाल 17,134 मतों के अंतर से जीते। इकबाल ने कांग्रेस के मोहम्मद हामिद को हराया। चितरंजन पार्क में आप के आशु ठाकुर ने महज 44 मतों से चुनाव जीत लिया। 57,500 से अधिक लोगों ने 'इनमें से कोई नहीं' या नोटा का विकल्प चुना।


प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh: यादव लैंड में अखिलेश की असली परीक्षा, जानिए तीसरे चरण की 10 सीटों का समीकरण

अगर पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप हारी... पूर्व पाक प्लेयर ने पीसीबी को लताड़ा

Saath Nibhaana Saathiya के सेट से गोपी बहू की विदाई पर फूट-फूट कर रोई थी कोकिलाबेन, Devoleena Bhattacharjee और Gia Manek में से कौन था फेवरेट?

हिन्दू विवाह पर सर्वोच्च अदालत का स्वागतयोग्य फैसला