IMF ने कहा, कोरोना से निपटने के उपाय पर निर्भर करेगी दुनिया की आर्थिक वृद्धि दर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 13, 2020

वाशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी का कितना असर होगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह कितनी देर में समाप्त होता है और विभिन्न देशों की सरकारें इससे निपटने के लिये किस तरीके से उपाय करती हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने बृहस्पतिवार को यह टिप्पणी की।

इसे भी पढ़ें: जज्बे को सलाम! जानिए कैसे इन महिलाओं ने की अपनी स्टार्ट-अप की शुरूआत

 

आईएमएफ के प्रवक्ता गेरी राइस ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुछ भी हो, 2020 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर पिछले साल के 2.9 प्रतिशत की तुलना में कम ही रहेगी। वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर में कितनी गिरावट आएगी, अनिश्चितताओं को देखते हुए अभी इसका अनुमान लगाना कठिन है।’’उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर यह इस बात पर निर्भर करता है कि संक्रमण का किस हद तक प्रसार होता है। यह संक्रमण रोकने के उपायों और इन उपायों की सफलता के स्तर पर निर्भर करता है।’’

इसे भी पढ़ें: NCLAT ने Flipkart के अधिग्रहण को लेकर कैट की याचिका खारिज की

आईएमएफ अगले महीने वैश्विक अर्थव्यवस्था का नया परिदृश्य जारी करने वाला है। आईएमएफ ने जनवरी में कहा था कि उसके वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर के 2020 में बढ़कर 3.3 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान है। हालांकि तब कोरोनावायरस का संक्रमण फैला नहीं था। आईएचएस मार्किट ने पिछले सप्ताह कहा था कि उसे वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर के 2020 में कम होकर 1.7 प्रतिशत पर आ जाने का अनुमान है।


 

प्रमुख खबरें

Indian Coast Guard के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, Pakistan की नशाखोरी की साजिश की नाकाम

China के ग्वांग्झू में आए तूफान में पांच लोगों की मौत

India दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा, चाहे प्रधानमंत्री कोई भी हो : Chidambaram

लोकसभा चुनाव के शुरुआती दो चरण में मात्र आठ प्रतिशत महिला उम्मीदवार