रक्षा मंत्रालय ने इतालवी कंपनी लियोनार्दो एसपीए, अगस्ता वेस्टलैंड से प्रतिबंध हटाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 15, 2021

नयी दिल्ली| रक्षा मंत्रालय ने इतालवी कंपनी लियोनार्दो एसपीए और उसकी सहायक अगस्ता वेस्टलैंड से औपचारिक रूप से प्रतिबंध हटा लिया है क्योंकि उनके नाम उन कंपनियों की अद्यतन सूची में शामिल नहीं हैं जिनके साथ कारोबारी लेन-देन पर रोक है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

लियोनार्दो एसपीए और अगस्ता वेस्टलैंड को 2014 में 3,500 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपों के मद्देनजर प्रतिबंधित कर दिया गया था। लियोनार्दो एसपीए को पहले फिनमेकेनिका के नाम से जाना जाता था।

इसे भी पढ़ें: पूरा देश बहादुर सुरक्षा बलों के साथ खड़ा है: मणिपुर हमले पर अमित शाह ने कहा

 

रक्षा मंत्रालय ने 12 नवंबर को एक नयी अधिसूचना जारी की जिसमें उसके साथ कारोबार करने से प्रतिबंधित, निलंबित कंपनियों की सूची को अद्यतन किया गया। दोनों इतालवी कंपनी सूची में शामिल नहीं हैं।

भारत ने अनुबंध संबंधी दायित्वों के कथित उल्लंघन और सौदे को हासिल करने के लिए कंपनी द्वारा भुगतान किए गए रिश्वत के आरोपों पर 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए अगस्ता वेस्टलैंड के साथ अनुबंध को समाप्त कर दिया था।

सूत्रों ने कहा कि लियोनार्दो एसपीए ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों के रद्द किए गए आदेश पर 35 करोड़ यूरो के अपने दावों को वापस लेते हुए एक पत्र दिया है।

यह पता चला है कि रक्षा मंत्रालय ने दोनों इतालवी कंपनियों पर से प्रतिबंध हटा लिया है, लेकिन केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे की जांच जारी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग मुठभेड़ों में दो आतंकवादी मारे गए

 

सूत्रों ने कहा कि प्रतिबंध हटाने से अब लियोनार्दो एसपीए को भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 75 के तहत भारी वजन वाले टॉरपीडो कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति मिल जाएगी।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana