Mira Road Murder | मीरा रोड हत्याकांड के आरोपी का दावा, महिला ने की आत्महत्या, गिरफ्तारी से बचने के लिए शरीर के अंगों को काटकर उबाला

By रेनू तिवारी | Jun 09, 2023

महाराष्ट्र में ठाणे जिले के एक फ्लैट से एक महिला का क्षत-विक्षत शव बरामद होने के बाद एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। अपनी लिव-इन पार्टनर की हत्या करने और फिर उसके शरीर के अंगों को काटने और उबालकर कुत्तों को खिलाने के आरोप में गिरफ्तार 56 वर्षीय मनोज साने ने पुलिस को बताया है कि उसने 36 वर्षीय सरस्वती वैद्य की हत्या नहीं की। पूछताछ के दौरान मनोज ने पुलिस को बताया कि तीन जून को सरस्वती ने जहर खा लिया और आत्महत्या कर ली। इसके बाद वह डर गया और उसने सोचा कि पुलिस उसे सरस्वती की हत्या के लिए फंसा देगी। इसलिए उन्होंने शरीर को कुकर में काटकर और उबाल कर ठिकाने लगा दिया।

 

इसे भी पढ़ें: मैं भाजपा का नौकर नहीं हूं, ED ने समन के जरिए 13 जून को बुलाया, अभिषेक बनर्जी बोले- 9 जुलाई के बाद बात करना

 

सरस्वती वैद्य को मैंने नहीं मारा, उसने आत्महत्या की

सरस्वती वैद्य के कटे हुए शरीर के अंग महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक फ्लैट से बरामद किए गए, जहां मनोज साने महिला के साथ रहता था। गिरफ्तारी के बाद मनोज साने को 16 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। पूछताछ के दौरान, मनोज साने ने पुलिस को बताया कि 3 जून को जब वह घर लौटा, तो उसने अपनी लिव-इन-पार्टनर सरस्वती को फर्श पर पड़ा पाया, जिसके मुंह से थूक निकल रहा था। मनोज ने कहा कि उसने उसकी जांच की और पाया कि वह पहले ही मर चुकी थी, जिसने उसे हत्या के एक मामले में फंसाए जाने से बचने के लिए उसके शरीर के टुकड़े करने और उसे ठिकाने लगाने के लिए प्रेरित किया।

 

इसे भी पढ़ें: Wrestlers के खिलाफ नफरती भाषण का कोई मामला नहीं बनता है : दिल्ली पुलिस ने अदालत में कहा


यह खुलासा करते हुए कि उसने सरस्वती की हत्या कैसे की, मनोज ने पुलिस को बताया कि उसने पहले उसके शरीर को दो पेड़ काटने वालों से काटा और बाद में हड्डियों और मांस को अलग करने के लिए सभी हिस्सों को प्रेशर कुकर में उबाला, ताकि कोई दुर्गंध न आए। मनोज ने यह भी कहा कि वह पहले भी शरीर के कुछ अंगों का निस्तारण कर चुका है।


कोई पछतावा नहीं, आत्महत्या की योजना बनाई

आरोपी के एक बयान के अनुसार, उसने आत्महत्या करने की योजना बनाई और कहा कि उसे अपने किए पर कोई पछतावा नहीं है। कुछ टुकड़ों को मिक्सर में पीसकर प्रेशर कुकर में उबाला गया, जो श्रद्धा वाकर हत्याकांड की पुनरावृत्ति प्रतीत हुई। पड़ोसियों ने पुलिस को यह भी बताया कि साने पिछले कुछ दिनों से आवारा कुत्तों को खाना खिला रहा था, जो उसने पहले कभी नहीं किया था।


पुलिस का संस्करण

इस बीच, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि मामले की जांच जारी है। उन्होंने कहा कि महिला के शरीर के जिन हिस्सों को पुलिस ने बरामद किया था, उन्हें पोस्टमॉर्टम के लिए जेजे अस्पताल भेज दिया गया। आरोपियों के बयान पर टिप्पणी करते हुए अधिकारियों ने कहा कि वे आश्वस्त नहीं हैं।


एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक पड़ोसी ने बुधवार को साने के फ्लैट से दुर्गंध आती देखी और उससे पूछताछ की। साने घबराया हुआ दिखाई दिया, एक काला बोरा लेकर आया और पड़ोसी से कहा कि वह रात 10.30 बजे तक वापस आ जाएगा। हालांकि, पड़ोसियों को लगा कि कुछ ठीक नहीं है और उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। अंदर से कोई जवाब नहीं मिलने पर पुलिस ने दरवाजा तोड़ा। अधिकारी ने कहा कि जब साने फ्लैट के अंदर थे, तो उसमें असहनीय गंध आ रही थी। बेडरूम में उन्हें एक प्लास्टिक बैग और खून से सनी आरी मिली। लेकिन अनुभवी पुलिस वाले जब रसोई में घुसे तो दंग रह गए। किचन के प्लेटफॉर्म पर पुलिस को प्रेशर कुकर और कुछ अन्य बर्तनों में उबला मानव मांस मिला, जबकि महिला के बाल फर्श पर पड़े मिले। अधिकारी ने कहा कि अधजली हड्डियों और मांस को सिंक और बाल्टियों और टब में रखा गया था।


पड़ोसियों ने मीडिया को बताया कि दंपति ज्यादातर अपने आप में ही रहते थे और उन्होंने दोनों को झगड़ते नहीं सुना। अधिकारी ने बताया कि पड़ोसियों के मुताबिक, साने पिछले कुछ दिनों से आवारा कुत्तों को खाना खिला रहा था, जो उन्होंने उसे पहले कभी नहीं देखा था। प्रारंभिक जांच का हवाला देते हुए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने  बताया कि संभवत: साने ने 4 जून को वैद्य की हत्या कर दी और वह शरीर के अंगों को ठिकाने लगाने की कोशिश कर रहा था।


पुलिस ने कहा कि पीड़ित, एक अनाथ,रीवली के पश्चिमी उपनगर में एक आश्रम में रहती थी और अक्सर उस राशन की दुकान पर जाती थी जहां साने काम करता था। उनकी दोस्ती 2014 से बढ़ी और उन्होंने 2016 में साथ रहना शुरू किया और तीन साल पहले मीरा रोड के फ्लैट में रहने लगे।

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा