भाजपा नीत केंद्र सरकार के तहत मिजोरम को अधिक धन राशि प्राप्त हुई: Sitharaman

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 18, 2024

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सतारमण ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार कर हस्तांतरण और सहायता अनुदान के माध्यम से मिजोरम की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रही है। वह भाजपा उम्मीदवार वनलालहमुअका के पक्ष में प्रचार के लिए पूर्वोत्तर राज्य की एक दिवसीय यात्रा पर थीं।

लेंगपुई में शाम को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीतारमण ने दावा किया कि पिछले 10 वर्षों में कर हस्तांतरण में मिजोरम की हिस्सेदारी सात गुना बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के 10 वर्षों के दौरान मिजोरम को 4,734 करोड़ रुपये मिले, वहीं वर्ष 2014 से 2024 के बीच राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के तहत उसे 32,823 करोड़ रुपये मिले।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में मिजोरम को सहायता अनुदान में भी 102 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि संप्रग सरकार के 10 वर्षों के दौरान मिजोरम को अनुदान के रूप में 21,358 करोड़ रुपये मिले, जबकि राजग सरकार के 10 वर्षों के दौरान यह राशि बढ़कर 43,101 करोड़ रुपये हो गई। उन्होंने कहा कि इसके अलावा केंद्र ने राज्य के विकास और कनेक्टिविटी में सुधार के लिए कई योजनाएं और परियोजनाएं लागू की हैं।

सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूर्वोत्तर को प्राथमिकता देते हैं और इस क्षेत्र का पिछले 10 सालों में कम से कम 65 बार दौरा किया है। उन्होंने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से मिजोरम समेत पूर्वोत्तर राज्यों को बहुत फायदा हुआ है। इससे पहले, उन्होंने दक्षिण मिजोरम के सियाहा में एक जनसभा को संबोधित किया।

प्रमुख खबरें

Bigg Boss OTT 3 में इस बार किस-किस की होने वाली है एंट्री? शिवांगी जोशी से लेकर सोशल अदनान शेख तक, प्रतियोगियों की अफवाहित सूची

Bihar के सारण में चुनाव बाद हिंसा में एक व्यक्ति की मौत, तीन अन्य लोग घायल

Randeep Hooda की मशहूर फिल्म Swatantrya Veer Savarkar जल्द होगी OTT पर रिलीज, जानें कब और कहा?

Iron Deficiency: अगर आपको भी ये लक्षण हो रहे हैं महसूस, हो सकती है आयरन की कमी, अनदेखा न करें