जब घर पर आएं मेहमान तो फलों की मदद से बनाएं यह मजेदार ड्रिंक्स

By मिताली जैन | Apr 01, 2019

जब कभी मेहमान घर पर आते हैं तो लोग चाय या कॉफी बनाते हैं, लेकिन जैसे−जैसे गर्मी बढ़ने लगी है, उसे देखते हुए अक्सर लोग कुछ ठंडा पीने की ही इच्छा रखते हैं। ऐसे में हर बार बाजार से कोल्ड ड्रिंक लाना संभव नहीं होता। अगर आपके घर पर मेहमान आ रहे हैं या आपने कोई पार्टी दी है तो आप फलों की मदद से कुछ मजेदार ड्रिंक्स या मॉकटेल तैयार कर सकते हैं। इन्हें बनाने में आपको किसी भी तरह के सिरप आदि की मदद नहीं लेनी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: मशरूम मसाला करी जानने के बाद हो जाएगा इससे प्यार

सामग्री−

एक कटोरी चीनी

एक कटोरी पानी

25−30 काले अंगूर के दाने

दो कीवी

दो संतरे

बर्फ 

काला नमक

नींबू

भुना जीरा

इसे भी पढ़ें: सुबह के नाश्ते में बनाएं यह पौष्टिक और मजेदार वेज मलाई टोस्ट

रेसिपी−

सबसे पहले हम एक सिरप बनाएंगे। इसके लिए एक पैन में एक कटोरी चीनी और एक कटोरी पानी डालकर तब तक गर्म करें, जब तक यह पूरी तरह घुल न जाएं। आपका सिरप बनकर तैयार है। अब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। इस सिरप को आप नींबू पानी, मॉकटेल या अन्य किसी ड्रिंक में बेहद आसानी से स्टोर कर सकते है। यह सिरप एक महीने तक फ्रिज में आसानी से रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 

अब बारी आती है अंगूरी सोडो बनाने की। इसके लिए करीबन 25 से 30 अंगूर के दाने मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें। इसके बाद छलनी की मदद से इसे छान लें। अब इस मिश्रण के दो−तीन चम्मच एक गिलास में डालें। अब गिलास में दो चम्मच तैयार सिरप, एक चुटकी काला नमक, भुना जीरा, नींबू व बर्फ डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें ठंडा सोडा डालें और ठंडा−ठंडा सर्व करें।

 

कीवी मोहितो बनाने के लिए एक जग में कीवी डालकर इसमें कटा हुआ नींबू, पुदीने के पत्ते डालकर बेलन या किसी अन्य चीज की सहायता से क्रश करें। अब यह मिश्रण का थोड़ा मिश्रण गिलास में डालें। इसके बाद इसमें दो बड़े चम्मच सिरप व चिल्ड सोडा डालें। इसके बाद में थोड़ी सी बर्फ डालकर सर्व करें।

 

ऑरेंज मॉकटेल पीने में बेहद अच्छा लगता है। इसे बनाने के लिए दो संतरे लेकर उसका रस निकालें। अब एक सर्विंग गिलास लेकर उसमें दो चम्मच संतरे का रस, काला नमक, नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच चाशनी, बर्फ डालकर मिक्स करें। अब इसमें सोडा डालें और सर्व करें। 

 

मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Delhi DPS School Bomb Threat। दिल्ली नोएडा के डीसी समेत 6 स्कूलों में बम की धमकी, पुलिस ने शुरू की जांच

Rajasthan: पुष्कर घूमने आये विदेशी पर्यटक की उपचार के दौरान मौत

Amit Shah मेरे खिलाफ चुनाव लड़ें, अगर हार गया तो राजनीति छोड़ दूंगा : Abhishek Banerjee

अदालत ने जेल में बंद पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की जमानत याचिका खारिज की