सुबह के नाश्ते में बनाएं यह पौष्टिक और मजेदार वेज मलाई टोस्ट

सुबह के नाश्ते में बनाएं यह पौष्टिक और मजेदार वेज मलाई टोस्ट

वेज मलाई टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गाजर, हरी मिर्च, प्याज, हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर व मलाई डालकर अच्छी तरह मिक्स कीजिए। आपका ब्रेड पर लगाने के लिए मिश्रण तैयार है।

हर सुबह व्यक्ति कुछ ऐसा खाना चाहता है जो स्वादिष्ट होने के साथ−साथ पौष्टिक व झटपट बनने वाला हो। कुछ लोग तो सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में नाश्ता ही स्किप कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो अब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको बेहद आसान, हेल्दी व टेस्टी रेसिपी के बारे में बता रहे हैं। जी हां, वेज मलाई टोस्ट को बनाना जितना आसान है, खाने में यह उतना ही लाजवाब है। तो चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

इसे भी पढ़ें: यह प्याज का समोसा खाने के बाद सब कुछ भूल जाएंगे आप

सामग्री−

एक गाजर कद्दूकस की हुई

दो−तीन हरी मिर्च

एक बारीक कटा प्याज

एक बारीक कटा धनिया

नमक

आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

एक चौथाई कप ताजा मलाई

चार−पांच ब्रेड

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह बनाएं पनीर मक्खनी, सब लोग उँगलियां चाटते रह जाएँगे

विधि− वेज मलाई टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गाजर, हरी मिर्च, प्याज, हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर व मलाई डालकर अच्छी तरह मिक्स कीजिए। आपका ब्रेड पर लगाने के लिए मिश्रण तैयार है।

अब ब्रेड लेकर उसमें वेज मलाई का मिश्रण डालकर अच्छी तरह फैलाएं। आप इसी तरह सारी ब्रेड तैयार कीजिए। अब बारी आती है इसे तैयार करने की।

अब एक तवा गैस पर रखकर उसे गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो हाई फ्लेम पर मिश्रण वाली साइड से तवे पर डालें और एक मिनट के लिए सेंके। इसके बाद ब्रेड को पलटें। अब गैस को धीमा करके सेकें। जब यह नीचे से क्रिस्पी व गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे पलटकर एक बार फिर से सेकें।

इसे भी पढ़ें: घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट ढाबा स्टाइल कढ़ी पकौड़ा

आपकी वेज मलाई टोस्ट बनकर तैयार है। बस इसे प्लेट में डालें और बीच में काटें। आप इसे हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। 

नोटः हमने इस रेसिपी में गाजर व प्याज का इस्तेमाल किया है, आपको जो भी सब्जी पसंद हो, आप उसका प्रयोग कर सकते हैं। बस एक बात का ख्याल रखें कि सब्जी को बेहद महीन काटा गया हो।

मिताली जैन