पंजाब चुनाव से पहले सिखों को तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, चलाई जाएगी गुरुद्वारा सर्किट ट्रेन

By अंकित सिंह | Sep 11, 2021

पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले सिखों को साधने की कोशिश में भाजपा जुट गई है। किसान आंदोलन के बीच सिख किसानों को भारतीय रेलवे के जरिए मोदी सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। सूत्रों की मानें तो भारतीय रेलवे गुरुद्वारा सर्किट ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रही है। मिल रही जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन पंजाब के अमृतसर से शुरू होगी। यह ट्रेन चार प्रमुख गुरुद्वारों को कवर करेगी। अमृतसर के हरमिंदर साहिब, बिहार की राजधानी पटना में पटना साहिब, महाराष्ट्र के नांदेड़ में हुजूर नांदेड साहब और भटिंडा में दमदमा साहिब शामिल हैं। ट्रेन की स्टॉपेज अंबाला, सहारनपुर, लखनऊ, मनमाड, सूरत, अहमदाबाद, जयपुर, भटिंडा और अमृतसर में होगी।

 

इसे भी पढ़ें: Pranbhasakshi's Newsroom । दिल्ली में हो रही मूसलाधार बारिश । कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच PM मोदी ने की बैठक


अमृतसर से शुरू और समाप्त होने वाली यह ट्रेन 11 दिवसीय यात्रा पर रहेगी। इस ट्रेन में स्लीपर क्लास और एसी क्लास के 16 कोच होंगे। रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से रेलवे इस तरह की योजनाओं पर काम कर रहा है जिसका उद्देश्य देश के सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत के प्रति जागरूकता फैलाना है। इससे पहले रेलवे की ओर से रामायण सर्किट और बुद्ध सर्किट जैसी योजना की शुरुआत की जा चुकी है। अब गुरुद्वारा सर्किट सबसे नया प्रोजेक्ट होगा। इसके अलावा सूत्र यह भी दावा कर रहे हैं कि महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं से लोगों को अवगत कराने के लिए जल्द ही गांधी सर्किट स्पेशल ट्रेन की भी शुरुआत की जा सकती है।

 

इसे भी पढ़ें: क्या अमरिंदर को नहीं था PK पर भरोसा ? सुखबीर बादल समेत कई नेताओं ने चुनावी रणनीति के लिए ली कंपनियों की सेवाएं


सबसे खास बात तो यह है कि केंद्र सरकार द्वारा यह ट्रेन ऐसे समय में शुरू की जा रही है जब पंजाब में विधानसभा के चुनाव होने हैं। भाजपा पंजाब में कमजोर है और किसान आंदोलन का सबसे ज्यादा असर पंजाब में ही है। ऐसे में सिख समुदाय को साधने के लिए केंद्र सरकार और भाजपा नई रणनीति के तहत आगे बढ़ रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग समय पर गुरुद्वारों में भी जा रहे हैं। ऐसे में रेलवे के जरिए सिखों को अपनी और आकर्षित करना मोदी सरकार की सार्थक पहलों में से एक माना जा सकता है।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की