मोदी बोले- मेरा सपना है गुजरात को ग्रीन हाइड्रोजन का सबसे बड़ा हब, 'भविष्य का ईंधन' बनाना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 24, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनका सपना गुजरात को ‘भविष्य के ईंधन’ हरित हाइड्रोजन के उत्पादन का विश्व का सबसे बड़ा केंद्र बनाना है। उन्होंने कहा कि राज्य की तटरेखा इस क्षेत्र के लिए एक पसंदीदा स्थल जाएगी। इस क्षेत्र में आठ से 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि सितंबर में घोषित वेदांता-फॉक्सकॉन का विशाल सेमीकंडक्टर संयंत्र अहमदाबाद जिले के धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में 1.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जा रहा है।

मोदी ने गुजरात में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के समर्थन में भावनगर में बुधवार को चुनावी रैली के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘मैं गुजरात को हरित हाइड्रोजन का सबसे बड़ा केंद्र बनाना चाहता हूं। इस क्षेत्र के लिए एक नया पारिस्थितिकी तंत्र गुजरात के समुद्र तट पर आएगा, चाहे वह कच्छ में हो या भावनगर में या जूनागढ़ में। हरित हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है। भविष्य में इसी ईंधन से कारें चलेंगी और पूरी दुनिया एक पूर्ण परिवर्तन का अनुभव करेगी।’’

उन्होंने कहा कि हरित हाइड्रोजन खंड पर जोर देने से बड़े पैमाने पर रोजगार भी पैदा होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘राज्य और केंद्र सरकार दोनों ने दुनियाभर से इस क्षेत्र के लिए गुजरात और उसके समुद्र तट पर निवेश आकर्षित करने की पहल की है। हम इस क्षेत्र में आठ से 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद कर रहे हैं। इससे रोजगार के लाखों नए अवसर पैदा होंगे।’’ गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में होगा। पहले चरण में 89 सीटों के लिए मतदान एक दिसंबर और शेष 93 सीटें के लिए दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा। मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी।

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए