मूडीज ने पाकिस्तान की साख को वैश्विक रेटिंग में नकारात्मक किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 21, 2018

कराची। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनेशनल ने पाकिस्तन की साख को घटाकर स्थिर से नकारात्मक कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने विदेशों के साथ करोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उसकी रेटिंग कम की है। मूडीज ने कल जारी बयान में कहा कि पाकिस्तान में विदेशों से धन की आवक कम हो गयी है और विदेशी मुद्रा भंडार निचे आ गया है और अगले एक से डेढ़ साल में इसे भर पाना संभव नहीं है।

पाकिस्तान का साख परिदृश्य ऐसे समय घटाया गया है जबकि यहां 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं। मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रेटिंग में बदलाव का फैसला बाहरी जोखिम बढ़ने की वजह से लिया गया है। मौजूदा भुगतान संतुलन दबाव की वजह से विदेशी मुद्रा के सुरक्षित भंडार के लिए भी जोखिम है।

बयान में कहा गया है कि देश का विदेशी मु्द्रा भंडार कम होने से उसके लिए विदेशी देनदारियां पूरी करने के लिए सस्ती दर पर कर्ज जुटाना मुश्किल हो गया है इससे सरकार की नकदी की स्थिति पर जोखिम है। पिछले सप्ताह से पाकिस्तानी रुपये पर भी दबाव है और यह 124 रुपये प्रति डॉलर तक टूट चुका है। करेंसी एक्सचेंज डीलरों का कहना है कि डॉलर की कमी हो गई है। पिछले सप्ताह तक पाकिस्तानी रुपया 115.5 रुपये प्रति डॉलर पर था। 

 

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र के अकोला में दो कारों की टक्कर में दो नवजात समेत छह की मौत

Andhra Pradesh Elections: आंध्र प्रदेश की राजनीतिक परिदृश्य से गायब हो चुकी कांग्रेस क्या दिखा पाएगी कोई करिश्मा

सोनिया-मनमोहन की सरकार में आलिया-मालिया-जमालिया आते थे, अमित शाह ने की वोट फॉर जिहाद की बजाए वोट फॉर विकास वालों को चुनने की अपील

अविवाहित युवती ने नवजात शिशु को लिफाफे में डालकर सड़क पर फेंका