MP विधानसभा में फसल ऋण माफी योजना के मुद्दे पर हुआ हंगामा, कांग्रेस ने किया बहिर्गमन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 09, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा में मंगलवार को किसानों के लिये फसल ऋण माफी योजना के मुद्दे पर हंगामा हुआ और इसके बाद अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही पांच मिनट के लिये स्थगित कर दी। सदन की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुयी तो विपक्षी कांग्रेस के सदस्यों ने इस मुद्दे पर सदन से बहिगर्मन किया। कांग्रेस के विधायक कुणाल चौधरी ने प्रश्नकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए प्रदेश सरकार से इस बारे में जवाब मांगा कि क्या वह पूर्व की कमलनाथ सरकार के दौरान चलाई गई योजना के अनुसार शेष किसानों का फसल ऋण माफ करेगी। हालांकि, इसके बाद कृषि मंत्री कमल पटेल ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कर्जमाफी के मुद्दे पर किसानों को धोखा दिया। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के मुरैना में बैंक एटीएम लूटने का प्रयास, सुरक्षा गार्ड हुए घायल 

कांग्रेस सदस्यों ने कृषि मंत्री के इस बयान का विरोध करते हुए कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार ने स्वीकार किया था कि कमलनाथ के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान 27 लाख किसानों के कर्ज माफ किए गए थे। उन्होंने सवाल किया कि प्रदेश सरकार को अब स्पष्ट करना चाहिए कि क्या वह शेष बचे किसानों का कर्ज माफ करेंगे या नहीं। इस मुद्दे पर दोनों पक्षों के सदस्यों ने एक साथ बोलना शुरु कर दिया। इससे सदन में शोर शराबा होने लगा। 

इसे भी पढ़ें: कमलनाथ ने कहा- अभी तो मैं जवान हूं, बीजेपी बोली- आपकी जवानी के चक्कर में कांग्रेस बूढ़ी हो गई 

प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस शासन काल में किसी भी किसान को दो लाख रुपये की कर्जमाफी का लाभ नहीं मिला। इसके बाद कांग्रेस सदस्य प्रियव्रत सिंह, गोविंद सिंह, सज्जन सिंह व अन्य ने भाजपा सरकार को किसान विरोधी बताया। इसके बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी बहस हुई। सदन में हंगामा बढ़ता देख विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कार्यवाही पांच मिनट के लिये स्थगित कर दी। जब सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुयी तब भी इस मुद्दे पर चर्चा जारी रही और हंगामे के बीच काग्रेस सदस्य विरोध स्वरुप सदन से बहिर्गम कर गये।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की