टॉप 100 ग्लोबल थिंकर्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी शामिल, जियो से दिलाई ये बड़ी उपलब्धि

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 16, 2019

नयी दिल्ली। सबसे धनी भारतीय मुकेश अंबानी को प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी’ ने ग्लोबल थिंकर्स 2019 की रैंकिंग में शामिल किया है। इस सूची में अलीबाबा के संस्थापक जैक मा, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टिन लेगार्ड के नाम शामिल हैं। पत्रिका ने अपनी वेबसाइट पर 2019 की सूची के 100 नामों में से कुछ का ऐलान किया। उसने कहा है कि 22 जनवरी को पूरी सूची जारी की जाएगी। फॉरेन पॉलिसी ने कहा, “44.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी 2018 में जैक मा को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए। तेल, गैस और खुदरा क्षेत्र में वर्चस्व से उन्होंने यह संपत्ति अर्जित की है लेकिन उम्मीद है कि दूरसंचार क्षेत्र की अपनी कंपनी जिओ के जरिए वह भारत पर सबसे अधिक प्रभाव डालेंगे।”

इसे भी पढ़ें- स्टार्ट अप के लिये एंजल कोष निवेश पर कर छूट प्रक्रिया को सुगम बनाया गया

अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हैं। रिलायंस जिओ आरआईएल की अनुषंगी है। पत्रिका ने कहा, “जिओ की शुरूआत के बाद छह माह तक सेल्यूलर डेटा और वॉयस सेवा की पेशकश कर उन्होंने 10 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़े और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में स्मार्टफोन इंटरनेट के जरिए क्रांति कर दी।”

इसे भी पढ़ें- मिल्कबास्केट की बेंगलूरु पारी शुरू, दो साल में 2,500 लोगों को भर्ती करने की योजना

उसमें कहा गया है कि, “अंबानी की योजना अगले चरण में अपने डिजिटल स्पेस का इस्तेमाल करते हुए सामग्री और जीवन शैली से जुड़ी चीजें बेचना है और आखिरकार गूगल और फेसबुक को टक्कर देनी है।” फॉरेन पॉलिसी ने कहा कि 2019 में उसके ग्लोबल थिंकर्स की सूची को दस साल पूरे हो रहे हैं और इसलिए उसने सूची को दस अलग-अलग श्रेणियों में बांटने का निश्चय किया है। अंबानी को प्रौद्योगिकी से जुड़ी दस शीर्ष शख्सियतों में स्थान दिया गया है।

प्रमुख खबरें

What is Delhi Liquor Policy case Part 6| शराब घोटाले में के कविता का नाम कैसे आया? | Teh Tak

Palmistry: पैरों की रेखाएं देखकर जान सकते हैं अपना भाग्य, इस तरह के पैर होते हैं शुभ

What is Delhi Liquor Policy case Part 5| | PMLA में जमानत मिलना इतना कठिन क्यों? Teh Tak

What is Delhi Liquor Policy case Part 4| जेल से सरकार चलाने पर कानून क्या कहता है?| Teh Tak