Mukhtar Ansari को तीन महीने में तीसरी सजा, गैंगस्टर एक्ट में 10 साल की जेल

By अभिनय आकाश | Dec 15, 2022

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर की एक अदालत ने हत्या और हत्या के प्रयास के पांच मामलों में गैंगस्टर मुख्तार अंसारी और उसके सहयोगी भीम सिंह को आज 10 साल कैद की सजा सुनाई। इन मामलों में एक कॉन्स्टेबल रघुवंश सिंह और गाजीपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित अन्य की हत्या शामिल है। इस फैसले को योगी आदित्यनाथ सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है, जिसने राज्य में माफिया राज को समाप्त करने का संकल्प लिया है। पिछले तीन महीनों में मुख्तार अंसारी की यह तीसरी सजा है।

इसे भी पढ़ें: UP Politics: शिवपाल का साथ लेने के बाद राजभर और केशव देव को भी साधने की कोशिश में जुटे अखिलेश

अपराध के खिलाफ मुख्यमंत्री की जीरो टॉलरेंस की नीति के कारण पुलिस आक्रामक रूप से अदालतों में गैंगस्टरों के खिलाफ मामले चला रही है और गवाहों को धमकाने के लिए सुरक्षा प्रदान कर रही है। अंसारी पिछले कुछ सालों से यूपी के बांदा की जेल में बंद है और प्रवर्तन निदेशालय उससे पूछताछ कर रहा है. गैंगस्टर के खिलाफ 59 मामले हैं, जिनमें से 20 अदालतों में लंबित हैं, जबकि अंसारी को आज सजा सुनाई गई। गैंगस्टर और उसके नेटवर्क के 282 सदस्य राज्य में पुलिस कार्रवाई का सामना कर रहे हैं। 126 मामलों में गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है, जिनमें से 66 गुंडा एक्ट से संबंधित हैं। इसके अलावा अंसारी के पांच साथी मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh: राज्यमंत्री ने कहा नवविवाहित जोड़ों को उनकी योग्यता के हिसाब से रोजगार देगी सरकार

तीन महीने में तीसरी सजा

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 21 सितंबर को अंसारी को जेलर एसके अवस्थी को धमकाने और पिस्टल तानने के मामले में दोषी करार देते हुए सजा सुनाई थी. मामला 2003 का है, जब अवस्थी ने यह कहते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई थी कि जेल में अंसारी से मिलने आए लोगों की तलाशी लेने का आदेश देने पर उन्हें धमकी दी गई थी। 23 सितंबर को इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने उन्हें 1999 के एक मामले में गैंगस्टर एक्ट के तहत पांच साल की सजा सुनाई थी. कोर्ट ने 50 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया।

प्रमुख खबरें

PM Modi 14 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे

प्याज निर्यात से प्रतिबंध हटाने से पहले निर्वाचन आयोग की अनुमति ली गई : सूत्र

रूसी हमले में यूक्रेन का गांव बुरी तरह क्षतिग्रस्त, भागने को मजबूर हुए ग्रामीण

Gurugram में व्हाट्सएप के जरिए देहव्यापार गिरोह चलाने का आरोपी व्यक्ति गिरफ्तार