मां को दौलत बताने वाले शायर के पुत्र ने जमीं की चाह में लिख दी फायरिंग की झूठी कहानी! मुनव्वर राना का विवादों से रहा है पुराना नाता

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2021

'किसी को घर मिला हिस्से में या कोई दुकां आई, मैं घर में सबसे छोटा था मेरे हिस्से में मां आई'

मशहूर शायर मुनव्वर राना ने अपनी इस शायरी में ये समझाने की कोशिश की है कि वो कितने खुशकिस्मत हैं कि उनके हिस्से में 'मां' आई। लेकिन मां को दुनिया की सबसे बड़ी दौलत बताने वाले मुनव्वर राना की चर्चा अपने बेटे की वजह से हो रही है। क्योंकि बदलते वक्त में उनका बेटा ही इस गजल के गहरे लफ्जों को भूलकर जमीन की चाह में फायरिंग की पूरी पटकथा ही लिख डाली। आज हम एक ऐसे जमीन विवाद की बात करेंगे जिसकी वजह से एक शायर बदनाम हो रहा है। मुनव्वर राना के बेटे तबरेज राना पर जमीन विवाद में फायदा लेने के लिए खुद पर फायरिंग का आरोप है। जिसने अपने दादा की जमीन बिना चाचा की इजाजत के बेच दी। आरोप है कि जमीन का एक टुकड़ा मुनव्वर के बेटे तबरेज ने बेच दिया और इसे छिपाने के लिए अपने ऊपर गोली चलवाई और झूठी साजिश रची और अब पूरा परिवार इसका राजनीतिक फायदा लेने की कोशिश में है। मुनव्वर राना और उनका परिवार आरोप लगा रहा है कि यूपी पुलिस दवाब में गलत दिशा में जांच कर रही है। मुनव्वर राना का पूरा परिवार जांच को राजनीतिक विचारधारा से जोड़ रहा है और पुलिस पर परेशान करने का आरोप लगा रहा है। दरअसल, रायबरेली पुलिस को जांच में ये पता चला था कि मुनव्वर राना के बेटे तबरेज राना ने अपने ऊपर फायरिंग खुद करवाई थी। इसके बाद रात पुलिस की एक टीम तबरेज राना के तलाश में उनके घर पहुंच गई। यहां पहुंचते ही पुलिस को सबसे पहले घर की महिलाओं का सामना करना पड़ा। 

...अंदर को किसने आने दिया आपको?

...आप अंदर कैसे आएं, अंदर महिलाएं हैं? ये आपका तरीका है अंदर आने का?

...कोई भी कैसे भी लेटा हो सकता है, किसी के घर में कुछ भी हो रहा होता है, आप अंदर चले आए?

...हू द हेल यू ऑर?

महिलाओं के इन सवालों के बाद भी पुलिस धर में तबरेज राना की तलाश करती रही। इस बीच मुनव्वर राना की बेटी ने फेसबुक लाइव शुरू कर दिया और आरोप लगाया कि पुलिस उन्हें और उनके परिवार को परेशान कर रही है। इस तमाशे के बाद शायर मुनव्वर राना ने भी पुलिस पर सवाल उठाए और कहा कि पुलिस उन्हें मारकर जंगल में फेंक सकती है और उनके साथ बिकरू जैसा कांड हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं मुनव्वर राना ने तो ये भी कह दिया कि अगर उन्हें कुछ हो जाए तो इसके लिए पुलिस जिम्मेदार होगी। बेटे पर लगे आरोपों पर सफाई देने के बदले मुनव्वर राना उसका बचाव करते रहे। 1 जून की देर रात तक चले ड्रामे के बाद मुनव्वर राना की बेटी ने पुलिस पर एक और बड़ा आरोप लगा दिया। दावा किया कि एनआरसी और सीएए के विरोध की वजह से पुलिस उन्हें परेशान कर रही है। 

तबरेज राना पर जिस दिन गोली चली थी उस दिन और क्या-क्या हुआ था

28 जून को उत्तर प्रदेश के रायबरेली में मशहूर शायर मुनव्वर राना के बेटे तबरेज राना ने ये दावा किया था कि उनपर कुछ बदमाशओं ने गोलियां चलाई हैं। 28 जून की शाम तबरेज राना पुत्र मुनव्वर राना लालकुआं नाका हिंडोला रतापुर के पास पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने के लिए रुका था, तभी दो मोटरसाइकिल पर सवार बदमाशों ने उस पर कथित रूप से जानलेवा हमला कर दिया। मामले में तबरेज ने कोतवाली नगर में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। 

पुलिस का खुलासा

 ये हमला एक पेट्रोल पंप के सामने हुआ था इसलिए दुर्भाग्य से या फिर कहे सौभाग्य से इस घटना का सीसीटीवी फुटेज पुलिस को मिल गया। उत्तर प्रदेश पुलिस के मुताबिक तबरेज राना पर हमला तो हुआ था लेकिन ये हमला उसने खुद की करवाया था। रायबरेली पुलिस ने दावा किया कि तबरेज राना ने कथित रूप से अपने ऊपर हमले की साजिश खुद रची थी और उसने ही अपने साथियों से गोली चलवाई। इस मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। तबरेज राना पर हुए हमले की पूरी प्लानिंग का खुलासा पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने किया। घटना के बाद कोतवाली नगर और एसओजी टीम को बदमाशों की धरपकड़ के लिए लगाया गया था। पुलिस टीम ने घटनास्थल और आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जिसमें यह सामने आया कि घटना जिस समय की बताई जा रही है उस समय तबरेज गाड़ी चला रहा था। पुलिस के मुताबिक तबरेज ने बताया था कि घटना के वक्त उसके साथ एक व्यक्ति और था जबकि सीसीटीवी में वह अकेला दिख रहा है। पुलिस ने गहनता से पूछताछ की तो सामने आया कि तबरेज ने फरवरी 2021 में अपनी पैतृक संपत्ति में जमीन का एक हिस्सा बेच देया था। यह मुनव्वर राना और उनके भाइयों की संयुक्त संपत्ति है। जमीन बेचे जाने पर तबरेज के चाचा ने आपत्ति व्यक्त की थी। एसपी ने बताया कि तबरेज ने अपने साथी हलीम व सुल्तान अली निवासीगण नयापुरवा के साथ खुद पर हमला कराने की साजिश रची। उनकी योजना थी कि यदि उस पर कोई गोली चला दे तो वह अपने चाचाओं के खिलाफ मामला दर्ज करा देगा और वे लोग संपत्ति विवाद से पीछे हट जाएंगे। 

चुनाव लड़ने की थी तैयारी

पुलिस के अनुसार तबरेज की तिलोई विधानसभा से चुनाव लड़ने की भी मंशा थी और उसने सोचा कि इस हमले से उसे सुरक्षाकर्मी मिल जाएंगे और मीडिया में कवरेज भी मिल जाएगा। बता दें कि मुनव्वर राणा का बेटा और बेटियां कांग्रेस पार्टी से जुड़े हैं। तबरेज को पूरा भरोसा था कि अगले विधानसभा चुनाव में उसे टिकट मिलना तय है। पुलिस के मुताबिक उसने हलीम को चुनाव में होर्डिंग लगाने का ठेका देने की बात पर उसे राजी कर लिया। हलीम ने अपने साथी सत्येंद्र त्रिपाठी व शुभम सरकार के साथ पूरी योजना बनाई। इसी के तहत उन्होंने पेट्रोल पंप पर तबरेज की गाड़ी पर गोली चलाई और फरार हो गए। पुलिस टीम ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है।

शायर के भाई का दावा- राजनीतिक फायदे के लिए राना के बच्चे कर रहे उनका इस्तेमाल

सारे विवाद पर मुनव्वर रानाके भाई इस्माइल राना ने विभिन्न टीवी चैनलों पर आकर दावा किया कि राना के बच्चे ही उन्हें तबाह कर रहे हैं। साथी ही शायर के भाई ने ये भी आरोप लगाया कि मुनव्वर राना की तीन लड़कियां और लड़के राज्यसभा के टिकट और समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ने की चाह में इनको तबाह करने में लगे हैं। पुलिस प्रशासन और सरकार पर हमालवर शायर के परिवार के रवैये पर इस्माइल राना ने कहा कि तबरेज के द्वारा रची गई साजिश में चाचा और भतीजा धारा 307 के अंदर जेल चले गए होते तो उनको प्रशासन और पुलिस भी अच्छा लगता, ना उनको इनमें हिंदू-मुसलमान लगता और ना ही राजनीति होती। उन्होंने कहा कि मुनव्वर राना के बीबी और बच्चे उनका ठीक ढंग से फायदा उठाना चाहते हैं क्योंकि ये जानते हैं कि वे ज्यादा दिन के मेहमान नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: आतंक ने उठाया नया हथियार, जवाबी हमले को हिंद भी तैयार, फ्लाइंग टेरर की तबाही तय, जानें ड्रोन से संबंधित हरेक जानकारी

वैसे ये कोई पहला मामला नहीं है जब मुनव्वर राणा का नाम किसी विवाद में सामने आया है। इसके पहले भी वो लगातार फ्रांस में हत्या पर तो कभी राम मंदिर और चीफ जस्टिस पर अपने बयानों के जरिये विवादों में घिरते रहे हैं और आलोचना का शिकार भी होते रहे हैं। 

भारत में 35 करोड़ इंसान 100 करोड़ जानवर

बीजेपी के संबित पात्रा को संबोधित करते हुए मुनव्वर राणा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत में 35 करोड़ इंसान और 100 करोड़ जानवर रहते हैं। जो सिर्फ वोट देने के काम आते हैं।

 फ्रांस में हुई हत्या पर दिया था विवादित बयान

फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद के विवादित कार्टून के बाद से एक-एक कर कई हत्याएं की गईं। टीचर की हत्या के बाद फ्रांस के एक चर्च में हमलावर ने एक महिला का गला काट दिया और दो अन्य लोगों की भी चाकू मारकर हत्या कर दी। इन हत्याओं को मशहूर शायर मुनव्वर राना ने जायज ठहराया था। मुनव्वर राना ने कहा था कि अगर कोई हमारी मां का या हमारे बाप का ऐसा कार्टून बना दे तो हम तो उसे मार देंगे। 

किसान आंदोलन पर लिखे शेर पर भी हुआ विवाद 

इसी साल जनवरी में मुनव्वर राना ने किसान आंदोलन पर ट्विटर पर एक शेर लिखा था, जिस पर विवाद हो गया। उन्होंने लिखा था ''इस मुल्क के लोगों को रोटी तो मिलेगी, संसद को गिराकर वहां कुछ खेत बना दो। अब ऐसे ही बदलेगा किसानों का मुकद्दर, सेठों के बनाए हुए गोदाम जला दो। मैं झूठ के दरबार में सच बोल रहा हूं, गर्दन को उड़ाओ, मुझे या जिंदा जला दो।'' हालांकि, विवाद होने पर उन्होंने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया। 

यूपी में डर लगने लगा है

सीएए-एनआरसी प्रोटेस्ट के दौरान मुनव्वर राना ने उत्तर प्रदेश की सरकार का जिक्र करते हुए कहा था कि उन्हें योगी के राज में यूपी में डर लगने लगा है। उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाया था कि बीजेपी का मकसद मुल्क को हिंदू राष्ट्र बनाना है। सीएए-एनआरसी के विरोध में बयानबाजी के चलते मुनव्वर राना और उनकी बेटियां भी सुर्खियों में रहीं थीं।

राम मंदिर और पूर्व चीफ जस्टिस पर की थी टिप्पणी 

मुनव्वर राणा ने भूमि पूजन के मौके पर पीएम मोदी के अयोध्या जाने पर निशाना साधा था। राणा ने पीएम मोदी समेत पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई और सीएम योगी के लिए आपत्तिजनक शब्द कह डाले। पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई पर निशाना साधते हुए राणा ने कहा कि फैसला चाहे जो आया था रंजन गोगोई को राज्यसभा नहीं जाना चाहिए था। ऐसा करने से ये पता चला रहा है कि वह एक राज्यसभा सीट पर बिक गए। वहीं राणा ने सीएम योगी की तुलना हिटलर और मुसोलिनी से कर डाली।

बहरहाल, तमाम आरोप-प्रत्यारोप के बीच पुलिस की तलाशी और दबिश के बाद भी मुनव्वर राना का बेटा तबरेज राना फरार है और पुलिस उसे तलाश रही है। सवाल ये है कि अगर तबरेज राना निर्दोष है तो वो पुलिस से बचने की कोशिश क्यों कर रहा है? 

प्रमुख खबरें

Stock Market Crash| सेंसेक्स 750 अंक से नीचे गिरा, 74 हजार के स्तर पर पहुंचा, जानें क्यों आई गिरावट

Stroke Syndrome: ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना आपकी सेहत को पड़ सकता है भारी, जानिए क्या है ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक सिंड्रोम

Manish Sisodia की जमानत याचिका पर ED-CBI को नोटिस, 8 मई को होगी अगली सुनवाई

पूरे देश में 15 सीट भी नहीं जीत सकती TMC, कृष्णानगर में बोले पीएम मोदी- कोई सरकार बना सकता है, तो वो सिर्फ NDA है