जन्माष्टमी के अवसर पर मुस्लिम समाज ने की कान्हा के जन्म की खास तैयारियां

By आरती पांडे | Aug 30, 2021

बनारस में हर पर्व हर त्योहारों की छटा खूब बिखरी रहती है किसी भी पर्व के आने से पहले ही यहां के बाजार सज  जाते हैं। आज कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कान्हा के जन्म पर काशी में गंगा, जमुनी तहजीब की एक अद्भुत मिसाल देखने लायक होती है यहां के मुस्लिम समाज के लोग भी कान्हा के जन्म के लिए खास तैयारियां करते हैं जो बहुत ही प्रशंसनीय है।

इसे भी पढ़ें: बनारस रेलवे स्‍टेशन मालगाड़ी के बेपटरी होने से 5 डिब्बे दुर्घटनाग्रस्त हो गये

वाराणसी में कई पीढ़ियों से मुस्लिम बंधु कान्हा के जन्मदिन के लिए खास तैयारी करते हैं और श्री कृष्ण के लिए मुकुट, बांसुरी और अन्य प्रकार की सात सज्जा का सामान तैयार करते हैं। इसके साथ ही मुस्लिम बंधु साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखते हैं। 

वाराणसी के कोयला बाजार क्षेत्र में ऐसे ही कई परिवार है जो बहुत ही पीढ़ियों से यह काम करते आ रहे हैं इन्हीं लोगों में से एक है अक्षय खान। 

जो इस काम में 40 साल से जुड़े हैं और उनका पूरा परिवार न जाने कितने पीढ़ियों से इस काम को कर रहा है यह उन्हें भी याद नहीं है। बातचीत में अक्षय खान ने बताया कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर वह कान्हा जी के लिए जरदोजी के विशेष वस्त्र, मुकुट के अलावा बख़ूबी, हार, बांसुरी और अन्य सात सज्जा का सामान तैयार करते हैं। उन्होंने आगे बताया कि बनारस में तैयार हुए विशेष मुकुट की डिमांड मथुरा, वृंदावन, दिल्ली के अलावा राजस्थान तक है।

इसे भी पढ़ें: तालिबानियों ने किया क्रूरता की सारी हदें पार, मुस्लिम महिला फाउंडेशन ने फूंका पुतला

मुस्लिम कारीगर आरिफ जमाल नर ने बताया कि इस काम में अब ज्यादा मुनाफा नहीं मिलता है लेकिन अपनी कला के साथ गंगा, जमुनी तहजीब को कायम रखने के लिए वह इस काम को बड़े ही श्रद्धा के साथ करते हैं और भगवान की इस काम के लिए हम लोग साफ सफाई और स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखते हैं।

प्रमुख खबरें

CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें खेल के हर विभाग में बेहतर प्रदर्शन पर

अजीत डोभाल, रॉ चीफ, विक्रम यादव, गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या का क्या था सीक्रेट प्लान?

भारत का लक्ष्य महाशक्ति बनने का है, हम पैसे के लिए भीख मांगते फिर रहे, पाकिस्तानी सांसद ने संसद में उठाए सवाल

जल्द होगा ऐलान.. T20 World Cup की टीम के लिए अहमदाबाद में बैठक करेंगे भारतीय सेलेक्टर्स