इस सप्ताह अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगे PM नरेंद्र मोदी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 12, 2018

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह समीक्षा बैठक लेंगे जिसमें अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि समीक्षा बैठक में इस बात पर विचार किया जाएगा कि क्या रुपये में गिरावट और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर किसी तरह के हस्तक्षेप की जरूरत है। कुल हलकों में यह चर्चा है कि रुपये को मजबूत करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है। 

मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि शनिवार को होने वाली बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देवराय और वित्त सचिव हसमुख अधिया इस समीक्षा बैठक में भाग लेंगे। हालांकि, बैठक की रूपरेखा का पता नहीं चला है, लेकिन बताया जा रहा है कि इसमें वृहद आर्थिक संकेतकों, सरकार के वित्त की स्थिति तथा प्रमुख वित्तीय समावेशन और अन्य विकास योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। 

 

यह बैठक ऐसे समय हो रही है जबकि रुपया 72.91 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर को छू चुका है। वर्ष 2018 की शुरूआत से रुपया 12.3 प्रतिशत टूट चुका है। बुधवार को रुपया 72.91 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर जाने के बाद अंत में 51 पैसे की बढ़त के साथ 72.18 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपये में गिरावट से जहां चालू खाते के घाटे पर असर पड़ा है वहीं इससे आयात महंगा हुआ है जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज