Nargis Dutt Birth Anniversary: सुनील दत्त की संगिनी बनने से पहले राज कपूर संग हिट थी नरगिस की जोड़ी

By अनन्या मिश्रा | Jun 01, 2023

भारतीय सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री नरगिस अपने जमाने की मशहूर अदाकारा थीं। नरगिस ने फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दी हैं। बता दें कि एक्ट्रेस फिल्मी दुनिया में करीब तीन दशक तक एक्टिव रहीं। नरगिस अपने बेहतरीन अभिनय के साथ ही खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थीं। आज के दिन यानी की 1 जून को नरगिस का जन्म हुआ था। एक्ट्रेस ने बरसात, आवारा और आग जैसी फिल्मों में काम किया था। उनकी जोड़ी राज कपूर के साथ हिट थी। आइए जानते हैं एक्ट्रेस की बर्थ एनिवर्सिरी के मौके पर नरगिस दत्त के जीवन के जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...


जन्म 

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 1 जून 1929 को नरगिस का जन्म हुआ था। नरगिस के बचपन का नाम फातिमा राशिद था। वहीं एक्ट्रेस ने साल 1935 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरूआत की थी। उस दौरान एक्ट्रेस को फिल्म के क्रेडिट में बेबी नरगिस के तौर पर दर्शाया गया था। जिसके बाद उनका नाम फातिमा से नरगिस पड़ गया। लेकिन अभिनेत्री का असली फिल्मी करियर साल 1942 में आई फिल्म तमन्ना के साथ शुरू हुआ।

इसे भी पढ़ें: Prithviraj Kapoor Death Anniversary: कपूर खानदान के पहले सुपरस्टार थे पृथ्वीराज कपूर, ऐसे बनाई फिल्म इंडस्ट्री में पहचान

पारिवारिक जीवन

साल 1958 में नरगिस दत्त ने मदर इंडिया के को-स्टार और अभिनेता रहे सुनील दत्त से शादी कर ली। इसके बाद उन्होंने फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया। शादी के बाद नरगिस और सुनीत दत्त 3 बच्चों के माता-पिता बनें। उनके बच्चों के नाम प्रिया, नम्रता और संजय दत्त था। संजय दत्त भी अपने माता-पिता की तरह फिल्मी दुनिया में एक्टिव हैं। 


नरगिस दत्त की उपलब्धियां

- साल 1980 में राज्यसभा के लिए नामांकित होने वाली नरगिस दत्त पहली भारतीय अभिनेत्री थीं। 

- नरगिस दत्त पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली एक्ट्रेस थीं। 

- नरगिस दत्त को फिल्म 'मदर इंडिया' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

- साल 1970 में नरगिस दत्त 'द स्पास्टिक सोसाइटी ऑफ़ इंडिया' की पहली संरक्षक बनीं। 

इस दौरान एक्ट्रेस ने सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर कार्य किया था।


मौत

साल 1980 में राज्यसभा सत्र के दौरान एक्ट्रेस की तबियत ज्यादा बिगड़ गई। इस दौरान पता चला कि एक्ट्रेस की पीलिया है। जिसके इलाज के लिए उन्हें बॉम्बे के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन साल 1980 में ही जांच के दौरान सामने आया कि नरगिस दत्त के अग्नाशय में कैंसर है। जिसके इलाज के लिए वह न्यूयॉर्क चली गईं। हालांकि जब वह इलाज करवा के भारत वापस लौटीं तो उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ गई। अधिक बीमार होने पर वह कोमा में चली गई थीं। वहीं 3 मई 1981 को नरगिस दत्त ने सदा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।


बेटे की फिल्म का प्रीमियर

जब नरगिस दत्त की मृत्यु हुई तो उसके कुछ दिन बाद ही उनके बेटे और अभिनेता संजय दत्त की फिल्म 'रॉकी' रिलीज होने वाली थी। इस फिल्म के प्रीमियर के दौरान एक्ट्रेस नरगिस दत्त के लिए एक सीट खाली रखी गई थी।

प्रमुख खबरें

Ballia में छात्रा से दुष्कर्म के बाद तस्वीर और वीडियो सार्वजनिक करने के दोषी शिक्षक को 25 साल की जेल

किरदार चुनते वक्त इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचता कि लोग क्या कहेंगे : Manoj Bajpayee

Satwik-Chirag ने Thailand Open जीत के बाद विश्व नंबर एक रैंकिंग हासिल की

Sunak ने Britain में मरीजों को संक्रमित खून चढ़ाए जाने के दशकों पुराने प्रकरण को लेकर माफी मांगी