NDA ने मारी बाजी, डॉ. हरविंश ने राज्यसभा उपसभापति पद का चुनाव जीता

By नीरज कुमार दुबे | Aug 09, 2018

जनता दल युनाइटेड के सांसद डॉ. हरिवंश राज्यसभा के नये उपसभापति होंगे। उपसभापति चुनाव में वह राजग के उम्मीदवार थे और चुनाव में उन्होंने विपक्षी उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को हराया। डॉ. हरिवंश को 122 वोट मिले और विपक्षी उम्मीदवार को मात्र 98 वोट ही मिले। मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद सभापति एम. वेंकैया नायडू ने डॉ. हरिवंश के निर्वाचन की घोषणा की।

 

इससे पहले, राज्यसभा में आज सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति एम. वेंकैया नायडू ने उपसभापति चुनाव की प्रक्रिया शुरू करवाई। राजग उम्मीदवार डॉ. हरिवंश के नाम का प्रस्ताव शिवसेना सांसद संजय राउत ने किया। डॉ. हरिवंश के नाम को राजग के अलावा बीजू जनता दल का भी समर्थन मिला।

 

मतदान से पहले सेक्रेटरी जनरल ने सांसदों को मतदान की प्रक्रिया से अवगत कराया। कांग्रेस और भाजपा ने अपने अपने सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया था जिससे इन दोनों दलों के सभी प्रमुख सांसद मौजूद थे। डॉ. हरिवंश की जीत पहले से ही सुनिश्चित मानी जा रही थी क्योंकि मतदान से आम आदमी पार्टी, पीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस ने दूर रहने का फैसला किया था और डीएमके के दो ही सांसदों ने वोट डाला क्योंकि अन्य सांसद चेन्नई में मौजूद थे। 

 

प्रमुख खबरें

Adolf Hitler Death Anniversary: दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने अपने लिए चुनी थी कायरों वाली मौत

Priyanka Gandhi Will Not Contest Elections | प्रियंका गांधी वाड्रा के आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, सूत्रों ने दी जानकारी

Lok Sabha Eections: फर्जी वीडियो को लेकर अमित शाह ने कांग्रेस को घेरा, कहा- कार्रवाई उनकी हताशा को उजागर करती है

पद्म श्री विजेता Jitender Singh Shunty और उनके बेटे को मिली जान से मारने की धमकी, अलगाववादियों पर आरोप