ऐसा माहौल बनाने की जरूरत जिसमें लोग सार्वजनिक कला का सम्मान करें: हरदीप पुरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 06, 2018

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में ऐसा माहौल बनाने की आवश्यकता पर बल दिया जहां लोग सार्वजनिक कला का सम्मान करें और उसे महत्व दें। ‘दिल्ली सार्वजनिक कला नीति, दिशानिर्देश और मास्टर प्लान’ विषय पर दूसरी गोलमेज परिचर्चा में पुरी ने आईटीओ के नवनिर्मित स्काईवाक तथा सिग्नेचर ब्रिज पर तोड़फोड़ व नट-वोल्ट निकाले जाने का उदाहरण देते हुए सार्वजनिक कला के विकास के लिए आचरण में बदलाव की आवश्यकता पर बल दिया।

 

पुरी ने कहा, ‘‘लोगों के पास सड़क पार करते हुए गाड़ी के नीचे आ जाने या फिर स्काईवाक का उपयोग करने का विकल्प है। आचरण में बदलाव या स्काईवाक के उपयोग की इच्छा मेरी उम्मीदों से थोड़ी धीमी है।’’ केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक कला दिशानिर्देश निरंतर और खुली प्रक्रिया होनी चाहिए ताकि उसमें सीखी हुई नयी नयी चीजें जोड़ी जा सकें।

 

यह भी पढ़ें: भगवान नहीं हैं शाह, 50 साल शासन करने वाली भविष्यवाणी अतिश्योक्ति: MNF

 

उन्होंने कहा, ‘‘हमे एक ऐसे माहौल के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है जिसमें लोग सार्वजनिक स्थानों पर कला का सम्मान करें एवं उसे महत्व दें।’’ दिल्ली नगर कला आयोग के अध्यक्ष पी एस एन राव ने सार्वजनिक कला दिशानिर्देश के अंतिम मसौदे की विशेषताएं सामने रखते हुए कहा कि सरकार से अधिसूचना जारी होने के बाद उसे लागू किया जाएगा।

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज